अगर आप भी खाते है ज्यादा केला तो हो जाए सावधान…

 बड़ी आम कहावत है कि अति हर चीज की बुरी होती है और यही बात केले के सेवन पर लागू होती है. वैसे तो केला एक ऐसा फल है जिसके सिर्फ फायदे ही फायदे हैं लेकिन अगर ये सोचकर आप जरूरत से ज्यादा केले हर दिन खायेंगे तो आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सबकी डायट में केला शामिल होता है. हर दिन 1-2 केले खाने में कोई दिक्कत नहीं या जो लोग खूब वर्कआउट करते हैं वो दिन में 3-4 केले खा सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा केले खाना परेशानियां पैदा कर सकता है. इसलिए याद रखें कि इसका सेवन लिमिट में हो. तो चलिए आज आपको हम बता देते हैं कि अगर आप जरूरत से ज्यादा केले खाते हैं तो आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है..

Loading...

1-केले से हो सकती है कब्ज-केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन शायद आपको पता ना हो कि अगर केला थोड़ा भी कच्चा है तो उससे कब्ज हो सकती है. कई बार लूजमोशन होने पर भी डॉक्टर केले खाने की सलाह देते हैं जिसका मतलब साफ है कि केले से मोशन टाइट हो जाता है. इसलिए कच्चा केला ना खायें और पका भी लिमिट में खायें.

2-ज्यादा केले खाने से मोटोपा- केले में फाइबर के साथ साथ नेचुरल शुगर भी होता है और अगर इसे मिल्क के साथ लिया जाये तो वेट बढ़ता है. बनाना मिल्कशेक वजन बढ़ाने वाला फूड है. ऐसे में आप भी इस बात को याद रखें कि केले का अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ने जैसी परेशानी हो सकती है.

3-पेट दर्द और एसिडिटी की प्रोब्लम- कई लोगों को खाली पेट केला खाने से पेट दर्द हो जाता है. दरअसल केले में स्टार्च होता है, तो इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है. केला अच्छे से पका न हो तो पेट दर्द के साथ उलटी जैसी समस्या भी हो सकती है.

4-केले से बढ़ता है शुगर लेवल- डायबिटिक या प्रो डायबिटिक लोगों के लिए ज्यादा केला खाना काफी नुकसानदायक है.केले में नेचुरल शुगर होता है और अगर आप इसे अध‍िक मात्रा में लेते हैं तो यह शुगर लेवल बढ़ा सकता है. बहुत ज्यादा शुगर लेने से कई बार सिरदर्द और नींद न आने की परेशानी हो सकती है.

5-ज्यादा केले खाने के दूसरे नुकसान- शुगर और स्टार्च होने की वजह से केला दांतों में सड़न पैदा कर सकता है. केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो बॉडी में जाकर टायरामाइन में बदलता जाता है. टायरामाइन माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सूजन भी हो जाती है और एलर्जी भी हो जाती है

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *