अगर आप भी सेहत बनाने के लिए खाते है केला तो हो जाएं सावधान…

केला सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग केले को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ये बाकी फलों की अपेक्षा सस्ता भी होता है इसलिए ज्यादातर लोग फलों में इसका चुनाव ही पहले करते हैं. लेकिन कई बार देखा जाता है कि बिना वर्कआउट (Workout) करने वाले लोग भी रोज़ाना कई केले का सेवन एक साथ कर लेते हैं. ये सोचकर कि ये उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा लेकिन कई बार ये फायदे की जगह नुकसान (Harm) भी कर सकता है. आइये जानते हैं इसके ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में.

केले का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की दिक्कत हो सकती है. जो लोग वजन घटाने के लिए किसी न किसी तरह से कोशिश करते रहते हैं उन लोगों को केले का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये वजन बढ़ाता है. इसके साथ ही केला खाने के बाद या केले के साथ दूध का सेवन करने से भी बचना चाहिए.

कब्ज़ हो सकता है

केले का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से कब्ज़ की दिक्कत भी हो सकती है. क्योंकि इसमें मौजूद टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर असर करता है. केला खाने से मोशन टाइट हो जाता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही केले का सेवन करें और ये भी ध्यान रखें कि केला अच्छी तरह से पका हुआ हो.

नर्व्स डैमेज होने का खतरा रहता है

केले के ज्यादा सेवन से नर्व्स डैमेज होने का खतरा बना रहता है. खासकर वर्कआउट न करने वाले लोगों के लिए. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है इसलिए वर्कआउट न करने वाले लोगों को भी केले का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

पेट में गैस और दर्द हो सकता

पेट में दर्द की दिक्कत भी ज्यादा केले खाने से हो सकती है. केले में स्टार्च होता है जिसकी वजह से इसको पचाने में समय लगता है. इसके चलते पेट में दर्द के साथ जी मिचलाना और उल्टी आने जैसी दिक्कत हो सकती है. केले में फ्रक्टोज होता है इसलिए ज्यादा केला खाने से पेट में गैस भी हो सकती है.

माइग्रेन बढ़ सकता है

जिन लोगों को माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द रहता है उनको केले का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. केले में टायरामाइन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो माइग्रेन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

शुगर लेवल बढ़ सकता है

केले का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है जिसके चलते शुगर लेवल बढ़ने की दिक्कत हो सकती है. जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें केला खाने से परहेज़ करना चाहिए.

Back to top button