अगर आप भी खाते हैं आचार, तो एक जरूर जान ले इसके नुकसान…

अक्सर हम स्वाद बढ़ाने के लिए अचार खाना पसंद करते है लेकिन कुछ लोग अचार खाने के इतने ज्यादा शौक़ीन होते हैं कि उनको अचार के बिना अच्छे से अच्छा खाना भी फीका लगता है। अपनी इसी पसंद के चलते वो तरह-तरह के अचार लेकर आते हैं और चटकारे लेकर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अचार आपके स्वाद को जितना ज्यादा बढ़ाता है, उतना ही आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

ज्यादा आचार खाने के नुकसान:

# अचार के ज्यादा सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बना रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल से जुड़ी बीमारियों को आमंत्रित करता है।

# अचार को तैयार करने और इसको लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें जिन प्रिसजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, इस वजह से अचार के ज्यादा सेवन से शरीर में सूजन की दिक्कत हो सकती है।

# सिरके का इस्तेमाल भी कई तरह के अचार में किया जाता है। इसके लम्बे समय तक लगातार सेवन से आपको एसिडिटी और अल्सर होने का खतरा बना रहता है।

किसी भी तरह के अचार में नमक का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है। इसके लगातार सेवन की वजह से शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो सकती है, जिसके चलते हाइपरटेंशन होने का खतरा बना रहता है। 

Back to top button