अगर आप भी सर्दियों में खाते हैं हरे मटर, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खबर…

सर्दिया शुरु हो चुकी हैं और बाजार में मटर भी मिलने लगी हैं। अधिकतर लोगों को मटर खाना पसंद होता है। स्वादिष्ट होने के साथ ही हरी मटर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। पनीर और आलू के साथ इसे खाना सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मटर में विटमिन्स, प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में हरी मटर खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं….

दिल की बीमारी का खतरा कम
शरीर में और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, इसलिए इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। प्रतिदिन हरी मटर का सेवन करना आपके दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।
त्वचा रहती है जवां
मटर के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको उर्जावान बनाए रखते हैं। हरी मटर को नियमित खाने से आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं और बढ़ती उम्र का असर जल्दी दिखाई नहीं देता।
कैंसर का खतरा कम
इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते है। वहीं मटर कैंसर से बचने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।
चेहरे पर आता है ग्लो
यह एक नेचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल में लाया जाता है। आप चाहें तो इसे कच्चा पीसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल फेशियल पैक की तरह भी किया जा सकता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से ग्लो आता है और चेहरा फ्रेश दिखता है।
Back to top button