अगर आप भी करती ये 4 हेयरस्टाइल, तो हो जाए सावधान वरना पड़ सकता है भारी

आज के इस फैशन के ज़माने में लड़कियां हर संभव तरीका अपनाती हैं ताकि वे आकर्षक दिख सकें। इसके लिए बालों की मदद भी ली जाती हैं और कई तरह के हेयरस्टाइल बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ हेयरस्टाइल ऐसे हैं जो आपके बालों की जड़ों को कमजोर बना रहे हैं और आपको गंजापन का शिकार कर रहे है। आज इस कड़ी में हम उन्हीं हेयरस्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों का बुरा हाल करती हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

स्‍ट्रेटनिंग करवाना

सभी लड़कियों को अपने बाल स्‍ट्रेट करवाना काफी पसंद है। इससे बाल काफी मैनेजबेल दिखते हैं और सुंदर भी लगते हैं। लेकिन इन्‍हें पाने के लिए हमें कई सारे कैमिकल ट्रीटमेंट के जरिए गुजरना पड़ता है। साथ ही हमारे बालों को टीट ट्रीटमेंट भी दिया जाता है। इससे न केवल बालों की चमक चली जाती है बल्‍कि बाल रफ और ड्राय भी हो जाते हैं। यदि आपको बालों को स्‍ट्रेट ही करना हो तो आप उन्‍हें नेचुरल तरीके से भी स्‍ट्रेस कर सकती हैं।

​मेसी बन

तेज गर्मी के कारण या फिर खुद को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए काफी सारी महिलाएं मैसी बन बना लेती हैं। लेकिन बालों को लूज रखने से भी उनको नुकसान पहुंचता है। कैज्‍युअल लुक के कारण मैसी बन एक बढ‍ियां च्‍वॉइस जरूर हो सकती है। लेकिन यह हेयरस्टाइल आपके बालों को अन्य लुक की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाता है और इससे हेयरफॉल भी हो सकता है।

टाइट पोनीटेल

आपके बाल चाहे छोटे हों या फिर लंबे, उनमें पोनीटेल बनाना बेहद आसान सा काम लगता है। लेकिन यह हेयरस्‍टाइल आपके बालों को खराब कर सकती है। पोनीटेल बनाने से बाल कस के बंध जाते हैं, जिससे वह धीरे-धीरे कमजोर होते चले जाते हैं। वहीं, इलास्‍टिक या फिर रबर बैंड से भी बालों को नुकसान पहुंचता है।

​टाइट चोटी

कई लड़कियां सोंचती हैं कि टाइट चोटी बांधने से उनके बाल मजबूत और जल्‍दी लंबे होंगे। लेकिन वास्तव में, टाइट चोटी हमारे बालों के लिए बहुत हानिकारक होती है। बहुत अधिक खींचने से खोपड़ी पर खिंचाव पड़ता है और इससे बाल टूट सकते हैं। यदि आप इन्‍हें पिनअप करने के लिए ढेर सारी पिन और क्‍लिप्‍स का यूज करती हैं, तो भी सिर को नुकसान पहुंच सकता है। किसी-किसी को तो सिर में भारीपन और दर्द भी शुरू हो जाता है।

Back to top button