अगर टीम इंडिया को बनना है नंबर-1 तो श्रीलंका के खिलाफ करना होगा ये करिश्मा

टीम इंडिया ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की। अब दोनों टीमें रविवार से तीन मैचों की वन-डे सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी। वैसे टीम इंडिया टेस्ट में तो नंबर-1 है ही, लेकिन यदि वो श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज जीतने में कामयाब रही तो वन-डे में भी नंबर-1 बन सकती है।।
 

अगर टीम इंडिया को बनना है नंबर-1 तो श्रीलंका के खिलाफ करना होगा ये करिश्मादरअसल, आईसीसी वन-डे रैंकिंग में टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका से सिर्फ कुछ प्वाइंट पीछे है। आईसीसी की मौजूदा वन-डे टीम रैंकिंग में फिलहाल टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका शीर्ष स्थान पर काबिज है। मगर फर्क है तो कुछ प्वाइंट का है। गौरतलब है कि आईसीसी वन-डे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका रेंटिंग प्वाइंट 6,386 है तो, वहीं टीम इंडिया का 6,379 यानी 7 प्वाइंट्स टीम इंडिया पीछे है दक्षिण अफ्रीका से। 
 बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ 10 दिसंबर को  यदि टीम इंडिया पहला वन-डे जीतती है तो 121 रेटिंग पर पहुंच जाएगी, लेकिन दशमलव के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से थोड़ा पीछे रहेगी। वहीं, यदि टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के लीड को बरकरार करना है तो 13 और 17 दिसंबर दोनों वन-डे जीतना होगा। हां, यदि टीम इंडिया यह सीरीज 2-1 से जीतती है तो फिर 119 रेटिंग प्वाइंटस् के साथ पीछे हो जाएगी।उधर, श्रीलंका का 5,332 प्वाइंट्स के साथ 83वें रेटिंग स्थान पर है। यदि श्रीलंका टीम इंडिया के खिलाफ यह सीरीज 3-0 से जीत जाती है तो 87वें रेटिंग स्थान पर पहुंच जाएगी और ऐसा नहीं होता तो उसका रेटिंग स्थान 83 ही रहेगा।
बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ तीन वन-डे मैचों में कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। फिलहाल कप्तान विराट कोहली रेस्ट पर हैं। टीम इंडिया की तरफ से वन-डे में कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा 24वें कप्तान हो जाएंगे। इस सीरीज के बाद श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की भी सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद टीम इंडिया जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी।
 
Back to top button