अगर नहीं थमी कोरोना की दूसरी लहर तो सिर्फ दो महीने बढ़ जायेगा 13 गुना मामले…

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है। बुधवार को भी देश में कोरोना वायरस के कुल 1 लाख 15 हजार 736 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। दूसरी लहर इतनी तेज है कि महज 2 महीने के समय में ही देश में कोरोना के मामले 13 गुना बढ़ गए हैं। 

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को स्थिति के हिसाब से प्रतिबंध लगाने को कहा है ताकि वायरस पर लगाम कसी जा सके। भारत में कोरोना महामारी को आए एक साल हुआ है और अब तक इसके 1 करोड़ 28 लाख से मामले रिपोर्ट हो गए हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरे नंबर पर है। 

हर दिन कोरोना के आने वाले नए मामलों ने बीते 3 दिनों में ही दो बार एक लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। भारत से पहले सिर्फ अमेरिका ही ऐसा देश था जहां रोजाना एक लाख से ऊपर नए मामले दर्ज किए गए हों।

भारत में हर दिन आने वाले कोरोना के मामलों में बीते साल सितंबर में पहली लहर के चरम के दौरान आने वाले केसों की पार कर दिया है। इसी साल फरवरी में भारत में कोरोना के सबसे कम 8 हजार 635 नए मामले आए थे।

भारत में अब तक 8.5 करोड़ लोगों को कोरोना टीका दिया गया है। इनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादा खुराकें एस्ट्राजेनेका की थीं, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है। वहीं, बाकी को भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सिन दी गई है। दोनों ही वैक्सीन में दो खुराकें दी जाती हैं। भारत में अभी तक 7.4 करोड़ लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

अभी तक अमेरिका और चीन ही ऐसे देश हैं जहां भारत से ज्यादा लोगों को टीके दिए गए हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इन दोनों ही देशों में भारत से पहले टीकाकरण अभियान शुरू किया जा चुका था।

Back to top button