IAS अधिकारी और सूडा डायरेक्टर की पत्नी की मौत के मामले में पुलिस खंगाल रही हर पहलू

आइएएस अधिकारी और सूडा डायरेक्टर उमेश प्रताप सिंह की पत्नी  अनीता सिंह की मौत के मामले में पुलिस हर पहलू खंगाल रही है। प्रारंभिक जांच में दावा आत्महत्या का है मगर, एहतियातन हत्या समेत अन्य अनहोनी की आशंका से जुड़े पहलू जुटाए जा रहे हैं। अलबत्ता, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इतना तो साफ हो गया है कि गोली न केवल सामने बल्कि करीब से चली थी। अब फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार है, जो मौत के असल राज से पर्दा उठाएगी। उधर, सोमवार को बैकुंठधाम में अनीता का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

सोमवार को सामने आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, गोली चलाते समय रिवाल्वर की नाल का सिरा ऊपर की ओर था। जिस कारण गोली शरीर के निचले हिस्से में लगी और पीछे कुछ ऊपर से बाहर निकल गई। ऑक्सीपुट (सिर के पीछे ब्रेन के पास उभरा हुआ हिस्सा) में तीन सेमी. लंबा और चौड़ा इंजरी का निशान मिला है। गोली चलने के बाद अनीता सिंह पीछे की तरफ गिरी थीं। जिस कारण उनके सिर में भी चोट आई।

फारेंसिक रिपोर्ट से खुलेगा सच

अनीता सिंह (42) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पुलिस संतुष्ट नहीं है। हालांकि, घटना को सुसाइड बताया जा रहा है, इसलिए अब फोरेंसिक लैब की रिपोर्ट आने का इंतजार है। मामले की जांच कर रहे एएसपी उत्तरी सुकीर्ति माधव के मुताबिक, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पर विशेषज्ञों से राय ली है। फोरेंसिक टीम ने रविवार को मौके से कई साक्ष्य जुटाए थे। जिस कमरे में गोली चली थी, उसके हर एंगल से फोटोग्राफ लिए हैं। वहां मौजूद फिंगर प्रिंट भी लिया गया है। आइएएस अधिकारी और उनकी पत्नी दोनों का हैंडवॉश भी लिया गया है, जिसकी रिपोर्ट से स्पष्ट हो जाएगा कि गोली किसने चलाई। इसके साथ महिला के कपड़े, पिस्टल समेत मौके से मिले अन्य साक्ष्यों को फोरेंसिंक लैब भेजा गया है। उन्होंने कहा, चूंकि कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है इसलिए हम हर पहलू की जांच कर रहे हैं।

अनीता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट 

अनीता सिंह के शरीर में एंटी मार्टिन इंजरी मिली है। नाभ से 24 सेमी. ऊपर और जीफीस्टर्नम (गला) से दो सेमी. नीचे सीने के बीच में शरीर के बेहद करीब से गोली चलाई गई। इस कारण सामने एक सेमी. लंबा और चौड़ा छेद करते हुए गोली शरीर के पिछले हिस्से को पार कर गई। घाव के चारों तरह बारूद से जला हुआ काला हिस्सा (ब्लैकनिंग) पाया गया। मांस के चिथड़े भी मिले हैं। जिसका कारण गोली के भीतर जाने पर उसका रास्ता बदलकर सात सेमी. बायीं ओर से निकलना बताया जा रहा है। पीछे जिस हिस्से से गोली बाहर निकली वहां एक सेमी. लंबा और 0.5 सेमी. चौड़ा छेद पाया गया।

यह था मामला 

आइएएस उमेश कुमार सिंह मूलरूप से प्रतापगढ़ स्थित बहुचरा गांव के निवासी हैं। यहां चिनहट कोतवाली क्षेत्र स्थित विकल्पखंड में पत्नी अनीता, बेटे और बेटी के साथ रहते हैं। अनीता सिंह ने रविवार दोपहर ढाई बजे के करीब पति को वाट्सएप पर संदेश भेजा-सॉरी फॉर ऑल। फिर कमरे से गोली चलने की आवाज आई और वे लहूलुहान मिलीं। मौके पर ही मौत हो चुकी थी। अनीता सिंह ने कुछ वाट्सअप मैसेज चाणक्य नीति और कुछ धोखेबाजी को लेकर भी किए थे। पुलिस उन संदेश का आशय पता करने की कोशिश में है।

परिजनों से की पूछताछ 

पुलिस ने परिजनों से सोमवार को पूछताछ की। घर के नौकरों के मुताबिक, अनीता सिंह को दरवाजा तोड़कर लहूलुहान हालत में अस्पताल ले जाया गया था। उनका कहना था कि अनीता ने आत्महत्या की। पुलिस मौके पर पहुंची तो मकान के दूसरे तल पर बेडरूम के सोफे पर खून बिखरा था। पास में पिस्टल पड़ी थी और थोड़ी दूरी पर खोखा था।

Back to top button