Hyundai ने लॉन्च किया क्रेटा का नया सस्ता वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स

देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी (ह्यूंदै मोटर) ने अपनी सबसे हॉट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी Creta (क्रेटा) का एक नया SX Executive (एसएक्स एग्जीक्यूटिव) ट्रिम लॉन्च किया है। नए SX एग्जीक्यूटिव ट्रिम को ह्यूंदै पेट्रोल मॉडल और ह्यूंदै क्रेटा डीजल मॉडल दोनों के लिए सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा गया है। नए SX एग्जीक्यूटिव ट्रिम के 1.5-लीटर पेट्रोल (MT) वेरिएंट की कीमत 13.18 लाख रुपये और 1.5-लीटर डीजल (MT) वेरिएंट की कीमत 14.18 लाख रुपये है। SX ट्रिम की तुलना में, यह पेट्रोल और डीजल क्रेटा मॉडल दोनों के लिए 78,800 रुपये तक सस्ता है। काफी किफायती कीमत पर पेश किए गए ह्यूंदै क्रेटा एसएक्स वेरिएंट की तुलना में एसएक्स एक्जीक्यूटिव ट्रिम में बहुत सारे फीचर्स हटा दिए गए हैं। 

ह्यूंदै अपनी मिडसाइज कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा के वेरिएंट्स में लगातार बदलाव कर रही है। हाल ही में कंपनी ने क्रेटा के बेस वेरिएंट E में भी कुछ फीचर घटाए थे और EX, S, SX और SX(O) ट्रिम्स में कुछ नए फीचर शामिल किए थे। हालांकि ग्राहकों में अभी भी क्रेटा के प्रति क्रेज खत्म नहीं हुआ है। मई में भी क्रेटा की 7,527 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, साथ ही इसके कई वेरिएंट्स का वेटिंग पीरियड 9 महीने तक है। कंपनी ने अप्रैल में ही क्रेटा के दामों में 20 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। यहां जानते हैं नए SX Executive में क्या खास है

नए वेरिएंट में क्या है नया
Hyundai Creta SX Executive (ह्यूंदै क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव) और Hyundai Creta SX (ह्यूंदै क्रेटा एसएक्स) वेरिएंट के बीच अंतर की बात करें तो नए सस्ते ट्रिम में कई फीचर्स नहीं मिलते हैं। जैसे क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव में ब्लूलिंक कनेक्टिविटी सूट के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर नहीं मिलता है। इसके बजाय, इसे एक एक्सेसरी के रूप में खरीदा जा सकता है, जिसके लिए अगल से कीमत चुकानी होगी। इसके अलावा, इस नया वेरिएंट में एक्सटीरियर क्रोम डोर हैंडल, Arkamys साउंड सिस्टम, वॉयस रिकग्निशन बटन जैसे कई फीचर्स नहीं मिलते हैं। फैक्टरी फिटेड फीचर्स में ब्लूटूथ माइक, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, शार्क फिन एंटीना, रिअर व्यू कैमरा और यूएसबी पोर्ट मिलेंगे। वहीं बायर्स चाहें तो डीलरशप पर ही ऑडियो एसेसरीज भी इंस्टॉल करवा सकेंगे और इससे वारंटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

क्या फीचर्स मिलते हैं
तो फिर सवाल यह उठता है कि ह्यूंदै क्रेटा के इस मिड लेवल वेरिएंट में क्या मिलता है। ह्यूंदै क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव वेरिएंट में 17 इंच के अलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 8-इंच टचस्क्रीन, एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल असिस्ट, रियर डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। 

इंजन और पावर
ह्यूंदै क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव ट्रिम में ह्यूंदै क्रेटा रेंज के अन्य वेरिएंट्स के जैसा ही इंजन मिलता है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 113 bhp का अधिकतम पावर और 144 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन 113 bhp का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन दोनों इंजन ऑप्शन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

भारत की लोकप्रिय एसयूवी
Hyundai Creta भारत में एक लोकप्रिय कार है। हाल ही में ह्यूंदै क्रेटा ने एक नया मील का पत्थर छूआ है। कंपनी अब भारत में अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने में कामयाब हो गई है। इस उपलब्धि को जो बात खास बना देती है, वह यह है कि यह एसयूवी भारत में पहली बार 2015 में आई थी। यानि छह साल में छह लाख यूनिट्स। Hyundai देश में पहली बार लॉन्च होने के बाद से हर साल Creta की औसतन एक लाख यूनिट बेचने में कामयाब रही है। इससे भी अधिक दिलचस्प बात यह है कि वाहन निर्माता ने पिछले एक लाख यूनिट्स को सिर्फ आठ महीनों के भीतर बेच दिया है। बता दें कि ह्यूंदै मई के महीने में सबसे ज्यादा बिक्री के साथ भारत में कार निर्माताओं की सूची में सबसे ऊपर आ गई। इस पर सबसे खास बात यह रही कि देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों के साथ महामारी से प्रभावित बाजार में ह्यूंदै क्रेटा एसयूवी के सिर पर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का सेहर बंधा है। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 16 =

Back to top button