सामने आई बड़ी लापरवाही, पहले दी कोवैक्सीन पहली डोज और दूसरी लगाई कोविशील्ड

उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. जहां पर एक बुजुर्ग को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज कोवैक्सीन की लगी और दूसरी कोविशील्ड की. जब पीड़ित को इस बारे में पता चला तो उसने हंगामा शुरू कर दिया. इस घटना के बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. 

पीड़ित ने बताया कि सीडीओ गौरव सिंह सोगवार के ड्राइवर हैं, जिन्हें  25-02-2021 को पहली डोज कोवैक्सीन की लगी थी. इन्हें दूसरी डोज 25-03-2021 को लगनी थी. लेकिन वो किसी कारण की वजह से लेट हो गए. फिर ये मंगलवार को अपनी दूसरी डोज लेने जिला मुख्यालय के महिला अस्पताल पहुंचे. लेकिन यहां पर उन्हें दूसरी डोज कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड की लगी. जिस पर उन्होंने अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. 

जब पीड़ित को इसका पता चला तो वो बुरी तरह से डर गए और उन्होंने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया. सूचना मिलने पर मौके पर डिप्टी सीएमओ आईए अंसारी पहुंचे और उन्होंने मामले का संज्ञान लिया और इस मामले की जांच की. इसके अलावा उन्होंने पीड़ित को समझाया और उनका डर दूर किया. डिप्टी सीएमओ ने पीड़ित से कहा कि उन्हें कुछ नहीं होगा. पीड़ित फिलहाल स्वस्थ हैं उन्हें बुखार आया था लेकिन दवाई लेने के बाद वो ठीक हैं और दफ्तर आकर काम कर रहे हैं.  

डॉक्टर एके श्रीवास्तव ने बताया कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. लेकिन ऐसा होना नहीं चाहिए था. सभी स्वास्थ्य कर्मियों को समझा दिया गया है कि आगे से इस बात का ख्याल रखे कि कोरोना का टीका दोनों डोज एक ही ब्रांड के लगे. इसके अलावा डॉक्टर ने बताया कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. अब तक इस तरह का पहला मामला सामने आया है. 

स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही से हर किसी को डरा कर रख दिया है. लोगों का मानना है कि यह एक बेहद ही संवेनशील मामला है. इस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. जिससे आगे ऐसी गलती न हो. फिलहाल पीड़ित पूरी तरह स्वस्थ हैं उन्हें किसी तरह की कोई दिक्तत नहीं हो रही है. 

Back to top button