ऐसे बनाएं दलिया पुलाव, भूल नहीं पाएंगे जायका

 आपने कई बार कई तरह से पुलाव बनाया और खाया होगा. मगर इस बार कुछ अलग करके देखें. चावल नहीं बनाएं दलिया का पुलाव. इसका जायका सबको बेहद पसंद आता है. साथ ही यह आसानी से बन भी जाता है. आप इसे किसी भी समय बना सकते हैं यह चंद मिनटों में बन जाता है. दलिया एक ऐसा ही आहार है जो पौष्टिक तो है, साथ ही हल्दी भी है. तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

दलिया पुलाव बनाने के लिए सामग्री
दलिया – 1 कप
फूल गोभी – 1/2 कप (बारीक कटी)
गाजर – 1 (पतली कटी हुई )
शिमला मिर्च – 1 (छोटी कटी)
टमाटर बारीक कटा हुआ- 2
हरी मटर के दाने- 1/2 कप
घी/ तेल – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई )
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक काटा हुआ)
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )
नमक- स्वादानुसार

दलिया पुलाव बनाने की रेसिपी
दलिया पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले पैन में आधा चम्मच घी डालकर गरम कर इसमें दलिया डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लीजिए जब तक कि यह हल्का भूरा न हो जाए. अब कुकर में दलिया और कम से कम 3 कप पानी डालकर एक सीटी आने तक दलिया को पकाएं. इसके बाद आंच बंद कर दें. थोड़ी देर बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो दलिया को एक बड़े बर्तन में निकालकर पंखे के नीचे ठंडा होने के लिए रख दें. आंच पर कड़ाही रखकर गरम करें और इसमें घी डालकर गर्म करें. इसमें जीरा और हींग डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद इसमें मटर के दाने, हरी मिर्च और अदरक डालकर 1 मिनट तक चलाते हुए भूनें.

इसमें गाजर, फूलगोभी और शिमला मिर्च डालकर एक मिनट तक भून लें. अब इन सबको चमचे से अच्छे से मिलाकर 2 से 3 मिनट तक पका लें. जब सब्जियां भूनकर थोड़ी क्रन्ची हो जाएं इसके बाद इस कड़ाही में पके हुए दलिया को डाल लें और इसे चमचे से चलाते हुए अच्छे से मिला लें. लीजिए तैयार हो चुका है आपका दलिया पुलाव.

Back to top button