हाल ही में WhatsApp पर चल रहा फ्रेंड इन नीड स्कैम से जाने कैसे रहें अलर्ट

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है, इसीलिए लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं| ऐसा इसलिए भी है क्योंकि WhatsApp के पास दूसरे सोशल मीडिया ऐप की तुलना में दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूजर बेस है। आपको बता दें कि ऐप पर हाल ही में एक स्कैम चल रहा है जो यूजर्स के बीच काफी वायरल भी हो रहा है| जिसका नाम है “friend in need” कई यूजर्स को कथित तौर पर अपने दोस्तों से मैसेज मिला है कि उन्हें उनकी मदद की ज़रूरत है। UK में ज्यादातर यूजर्स को WhatsApp पर ये मैसेज रिसीव हो रहा है।

क्या है WhatsApp पर चल रहा “friend in need” स्कैम?

लेटेस्ट स्कैम के चलते, स्कैमर्स यूजर्स को मदद की जरूरत में दोस्त के रूप में टारगेट कर रहे हैं। WhatsApp पर यूजर्स को दोस्तों के मैसेज मिले हैं, जिसमें दावा किया गया है कि वे विदेश में फंसे हुए हैं और उन्हें घर जाने के लिए पैसों की जरूरत है। UK के नेशनल ट्रेडिंग स्टेंडर्ड के अनुसार, ब्रिटेन में रहने वाले 59 प्रतिशत लोगों को इस तरह के स्कैम के मैसेज रिसीव हुए हैं। WhatsApp ने यूजर्स को “फ्रेंड इन नीड” घोटाले के बारे में स्वीकार किया और अलर्ट भी किया है| नेशनल ट्रेडिंग स्टैंडर्ड्स स्कैम टीम के प्रमुख लुईस बैक्सटर ने कहा, ‘स्कैमर्स ऐसे संदेश भेजते हैं जो किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से व्यक्तिगत जानकारी, पैसे या छह अंकों का पिन मांगते हुए आते हैं।

WhatsApp ने यूजर्स से इस तरह के मैसेज से सावधान रहने की अपील की है, ‘अगर आपको कोई संदिग्ध मैसेज मिलता है। वॉयस नोट को कॉल करना या अनुरोध करना किसी को यह जांचने का सबसे तेज़ और सरल तरीका है कि वे कहते हैं कि वे कौन हैं।”

कैसे काम करता है “friend in need” स्कैम?

अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे स्कैमर आपके दोस्त या परिवार के नंबर को एक्सेस कैसे करते हैं, तो साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, मैसेज हैक किए गए अकाउंट, नंबरों से भेजे जाते हैं। इस तरह के मैसेज किसी दोस्त के हैक किए गए नंबर या अकाउंट से भेजे जाते हैं। अगर आपके दोस्त का फोन खो गया है, तो संभावना है कि उसके फोन का इस्तेमाल चोर, स्कैमर द्वारा उसके संपर्कों को इस तरह के इमरजेंसी मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है।

आप इस तरह के स्कैम से खुद को कैसे बचा सकते हैं?

अगर आपको अपने दोस्त से पैसे मांगने का मैसेज रिसीव होता है, तो पैसे तुरंत सेंड करने  के बजाय, अपने फ़ोन पर कॉल करें। ऐसे किसी भी संदेश पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा सोर्स की जांच करें। साथ ही, ऐसे संदिग्ध मैसेज में स्कैमर द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लिंगो पर भी ध्यान दें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 12 =

Back to top button