Holi पर कोरोना वायरस के खतरे से कैसे बचे? जान लीजिये ये 10 ट‍िप्‍स

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की दहशत को देखते हुए अटकलें लगाई जा रही हैं कि होली पर कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ सकता है, क्योंकि होली पर लोग एक जगह पर जमा होते हैं साथ ही बढ़े पैमाने पर पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम होने का ज्यादा खतरा रहता है और कोरोना वायरस का संक्रमण ऐसे लोगों को सबसे पहले इफेक्ट कर सकता है. इस बात में कितनी सच्चाई है कि 2020 की होली पर कोरोना वायरस खतरनाक हो सकता है और होली पर कोरोना वायरस को फैलने से कैसे बचा जा सकता है, क्या होली के मौके पर आपकी छोटी से गलती भारी पड़ सकती है? होली पर क्या सावधानियां बरतें  कि कोरोनावायरस से बचाव और फैलने से रोका जा सके.

कोरोनावायरस के मामले भारत में भी देखने को मिल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ त्‍योहारों का मौसम भी आ गया है. भारत का एक बड़ा त्‍योहार होली सामने है. होली एक ऐसा त्‍योहार है जिसमें लोग एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं और रंगों और पानी से खेलते हैं. वहीं कोरोना वायरस के बढते मामले भी चिंता का व‍िषय बन गए हैं. लोग होली खेलने से डर रहे हैं. लेकिन होली के मौके पर आप कैसे खुद को रोक सकते हैं. हम समझ सकते हैं कि यह बेहद मुश्‍क‍िल काम है. चलिए जानते हैं कि किन बातों का ध्‍यान रख आप कोरोनावायरस से सुरक्ष‍ित होली मना सकते हैं- 

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस के चलते चीन में महिलाओ को दी गई पीरियड रोकने के लिए गर्भ निरोधक दवाएं…

कोरोना वायरस के कहर के बीच होली मनाते हुए ध्‍यान में रखें ये 10 ट‍िप्‍स

1. होली के मौके पर सावधानी जरूरी है. कई बार इस मौक्‍के पर हम ज्‍यादा ही चीजों को ओवरलुक कर जाते हैं.
2. बच्‍चों को पानी वाली होली से दूर रखें.
3. सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर हो सकती है.
4. असल में कोरोनावायरस एक हेवी वायरस है, जो ज्‍यादा दूर तक ट्रेवल नहीं कर पाता है. यह वेट पार्टिकल्‍स में ही ट्रेवल कर पाता है. ऐसे में अगर आप सूखी होली का व‍िकल्‍प चुनते हैं तो यह सुरक्ष‍ित हो सकता है.
5. होली के मौके पर अपने लक्षणों पर नजर रख पाना मुश्‍किल होता है. क्‍योंकि इस दौरान यह समझ पाना मुश्‍क‍िल होता है कि आपको नाक या आंखों से पानी क्‍यों आ रहा है. हो सकता है कि यह फ्लू के लक्षण हों लेक‍िन आप यह सोचकर नजरअंदाज कर दें कि यह रंग या पानी जाने के कारण है.
6. कोशिश करें क‍ि आप भीड़ वाली जगह कम जाएं. अपने घर पर ही एक दूसरे के साथ होली खेलें. 
7. अगर बाहर से लोग आपके साथ होली खेलने आ रहे हैं तो उन्‍हें सेनेटाइजर इस्‍तेमाल करने को दें. 
8. इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि मास्‍क पहनना आप न भूलें. 
9. जरूरी नहीं कि आप एक दूसरे को पूरी तरह से रंग में भिगों दें. माथे पर तिलक लगाकर भी आप होली का त्‍योहार मना सकते हैं.
10. बाहर से या बाजार की बनी मिठाईयां लाने के बजाए घर पर मिठाईयां तैयार करें.

Back to top button