4 अक्टूबर दिन बुधवार का राशिफल: जानिए किस पर रहेगी श्री हरी की अनुकम्पा

◆आज का राशिफल◆

“4 अक्टूबर दिन बुधवार आपका मंगलमय हो!”

4 अक्टूबर दिन बुधवार का राशिफल: जानिए किस पर रहेगी श्री हरी की अनुकम्पा

 

ऋतु-शरद
माह-आश्विन
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:08
सूर्यास्त-05:52
राहूकाल(अशुभ समय)दोपहर
12:00से01:30तक
तिथि-चतुर्दशी
पक्ष-शुक्ल
दिशाशूल-उत्तर
अमृत मुहूर्त प्रातः07:51से09:19तक

।।आज का राशिफल।।

मेष:- हर इंसान को ग़ौर से सुनें, हो सकता है आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाए। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। किसी पुराने दोस्त से अचानक मुलाक़ात संभव है, जिसके चलते पुरानी ख़ुशनुमा यादें फिर तरोताज़ा होंगी। अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है। इसलिए एक-दूसरे का ख़याल रखें।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को मेवे मिश्री का भोग अर्पित करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-बादामी

वृषभ:- आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। वित्तीय अनिश्चितता आपको मानसिक तनाव दे सकती है। घर में कुछ बदलाव के चलते आत्मीय जनों के साथ अनबन हो सकती है। अपने प्रिय से दूर होने के बावजूद आप उसकी मौजूदगी महसूस करेंगे। करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को पंचामृत से अभिषेक करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-गुलाबी।

मिथुन:- ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें। सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। अपने जीवन-साथी के साथ प्यार, अपनापन और स्नेह महसूस करें। आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को ऋतु फल अर्पितकरें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-समुद्री हरा

कर्क:- आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें। ग़लतफ़हमी के चलते आपके और आपके प्रिय के बीच थोड़ी दरार पड़ सकती है। आपको याद रखना चाहिए कि प्यार में भी संजीदगी की ज़रूरत होती है और इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। मुमकिन है कि यह आपके वैवाहिक जीवन के सबसे ख़राब दिनों में से एक हो।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को पीला वस्त्र या रुमाल अर्पित करें।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-पीला

सिंह:- ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आपकी स्वच्छन्द जीवनशैली घर में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए देर रात तक बाहर रहने और ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। आज आप आनन्द का अनुभव करेंगे। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। मुमकिन है कि यह आपके वैवाहिक जीवन के सबसे ख़राब दिनों में से एक हो।
सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को श्वेत पुष्पों का हार अर्पित करें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-श्वेत

कन्या:- कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। एकतरफ़ा लगाव आपके लिए केवल हार्ट-अटैक लाएगा। दफ़्तर में हुए बदलावों से आपको आख़िरकार लाभ ही मिलेगा। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है, जो बाद में आपकी झल्लाहट की वजह बनेगा।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश को दूर्वांकुर अर्पित करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-चॉकलेटी

तुला:- आज अपनी सेहत के चिंता करने की क़तई ज़रूरत नहीं है। आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। दफ़्तर के तनाव को घर में न लाएँ। इससे आपके परिवार की ख़ुशी ख़त्म हो सकती है। अच्छा यही है कि परेशानियों का सामना दफ़्तर में ही करें और घर पर पारिवारिक जीवन का आनंद लें। प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है। अगर आप ख़ुद को पेशेवराना अन्दाज़ में औरों के सामने रखेंगे, तो कैरियर में बदलाव के नज़रिये से यह लाभदायक साबित हो सकता है। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। शादीशुदा ज़िन्दगी के मोर्चे पर हालात वाक़ई थोड़े मुश्किल रहे हैं, लेकिन अब आप सुधरते हालात महसूस कर सकते हैं

सुझाव:- आज आप भगवान श्री लक्ष्मी गणेश जी को गुड़ मेवा घी का मिश्रण अर्पित करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-सुनहला

वृश्चिक:- ख़ुशी से भरा अच्छा दिन है। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। घर वालों के साथ मिलकर कुछ अलग और रोमांचक किया जाना चाहिए। आज ही लंबे वक़्त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें, क्योंकि हो सकता है कि कल बहुत देर हो जाए। ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेश लक्ष्मी को सिंदूर अर्पित करें।
राशिरत्न:- मूँगा
शुभरंग:-क्रीम

धनु:- भाग्य पर निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें, क्योंकि क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे। आप अपने प्रिय के रवैये के प्रति काफ़ी संवेदनशील रहेंगे- अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें और ऐसा कुछ भी करने से बचें जिसके लिए बाक़ी की ज़िन्दगी आपको पछताना पड़े। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। आपको अपने जीवन साथी के साथ सुखस समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेश लक्ष्मी जी को तम्बूलपुंगी फल अर्पित करें।
राशिरत्न:-पीलापुखराज
शुभरंग:-नीला

मकर:- तम्बाकू के उत्पादों से निजात पाने के लिए यह बिल्कुल उचित समय है, नहीं तो बाद में इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होगा। यह न सिर्फ़ आपके शरीर को नुक़सान पहुँचाता है, बल्कि आपके दिमाग़ पर भी कुठाराघात करता है। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। आज आप अपने चारों तरफ़ के लोगों के बर्ताव के चलते खीज महसूस करेंगे। ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है। यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेश को केशर का तिलक अर्पित करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-धानी

कुम्भ:- किसी सज्जन पुरुष की दैवीय बातें आपको संतोष और ढांढस बंधाएंगी। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। अपने नज़रिए को दूसरों पर न थोपें- विवाद से बचने के लिए दूसरों की बातें भी ग़ौर से सुनें। मुमकिन है कि आज आपकी आँखें किसी से चार हो जाएँ- अगर आप अपने सामाजिक दायरे में उठेंगे-बैठेंगे तो। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। अपने साथी पर किया गया संदेह एक बड़ी लड़ाई का रूप ले सकता है।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेशजी को दूर्वांकुर अर्पित करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-सुनहला

मीन:- क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। हो सकता है कि आप अपने परिवार के लोगों की सभी बातों से सहमत न हों, लेकिन आपको उनके तजुर्बे से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे। कामकाज के नज़रिए से आज का दिन वाक़ई सुचारू रूप से चलेगा। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेश को मोदक अर्पित करें।
राशिरत्न:-पीलापुखराज
शुभरंग:-लाल

।। आज के दिन का विशेष महत्व।।

1आह आश्वि माह शुक्लपक्ष चतुर्दशी तिथि है।
2आज दोष संघविनासक रवियोग है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

सब के गृह गृह होहिं पुराना। राम चरित पावन बिधि नाना।।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसीदास जी उत्तरकाण्ड में वर्णन कर रहें है कि उस समय जब भगवान राजा राम के रूप में राज सिंघासन पर आरूढ़ हुवे तो घर -घर पुराण भगवतचरित्र व श्रीराम चरितमानष का पाठ विविध प्रकार से होता था।और लोग प्रमुदित रहते थे।अस्तु”भगवान श्री राम के प्रताप की महिमा अनन्त है।”

।।वास्तु टिप।।

महामृत्युंजय के सवालाख जप को सविधि करने या ब्राम्हण द्वारा करवाने से वास्तु दोष का नाश होता है, घर में वर्ष पर्यंत कोई अप्रिय घटना नहीं घटित हो पाती। तथा घर में परिवार में उन्नति ही उन्नति का नित्य वास रहता है।

।।आप सब का मंगल हो।।

।। इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
। ।ज्योतिर्विद व श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत प्रवक्ता।।
।।श्री अयोध्याधाम।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

 
Back to top button