#IPL 11 में विराट पर हुई ‘धनवर्षा’, टूटे सारे रिकॉर्ड ये ‘लेडी लक’ अनुष्का

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के आगाज से एक दिन पहले ही विराट कोहली को बड़ी कामयाबी मिली. अनुष्का उनके लिए ‘लेडी लेक’ साबित हुईं. अपने क्रिकेट करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके 29 साल के विराट ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.

दरअसल, विराट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) ने उन्हें 17 करोड़ रुपये खर्च कर रिटेन कर लिया है. इसके साथ ही विराट ने युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स को 16 करोड़ में खरीदा था.

तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने पर पहले प्लेयर को 15 करोड़ रु. देना निर्धारित था, लेकिन आरसीबी ने विराट को 17 करोड़ रु. देकर अपनी टीम में बरकरार रखा. इसके बाद भी आरसीबी के पास पर्स में 49 करोड़ बचे हुए हैं. उसने अनकैप्ड सरफराज खान को 1.75 करोड़ के अलावा एबी डिविलियर्स को 11 करोड़ रुपये दिए.

गुरुवार को शाम 5 बजे तक प्लेयर्स रेटेंशन डेडलाइन थी. इसके तहत कुल 18 खिलाड़ी रिटेन किए गए. अब बाकी क्रिकेटर्स पर 27-28 जनवरी को बोली लगेगी. इस साल आईपीएल 4 अप्रैल- 27 मई तक खेली जाएगी.

टॉप-3: आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे

1. विराट कोहली, 17 करोड़ (बेंगलुरू) 2018

2. युवराज सिंह, 16 करोड़ रु. (दिल्ली) 2015

3. एमएस धोनी (चेन्नई), रोहित शर्मा (मुंबई) 15 करोड़ 2018

विराट ने आईपीएल के पहले सीजन-2008 से ही आरसीबी के साथ हैं. उन्होंने 141 पारियों में 4,418 रन बनाए हैं. उन्होंने 4 शतक और 30 अर्धशतक जमाए हैं. पिछले चार साल से वह आरसीबी के कप्तान हैं और इस बार भी उनकी कप्तानी पक्की है. हालांकि आरसीबी ने अब तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है.

ये धुरंधर नहीं हुए रिटेन, अब नीलामी का हिस्सा होंगे

लसिंथ मलिंगा, किरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह

क्रिस गेल, युजवेंद्र चहल, केएल राहुल

युवराज सिंह, राशिद खान, शिखर धवन

ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, हाशिम अमला

गौतम गंभीर, क्रिस लिन

अजिंक्य रहाणे, जेम्स फॉकनर

ड्वेन ब्रावो, आर. अश्विन, बी. मैक्कुलम

क्विंटन डि कॉक, जेपी डुमिनी

Back to top button