किसी औषधी से कम नहीं हैं आपके लिए शहद, इन समस्याओं से मिलती है मुक्ति

शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक  होता है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शहद  में एंटीऑक्सिडेंट  और एंटी-माइक्रोबायल जैसे कई गुण होते हैं. यही वजह है कि कई बार लोग चोट लगने या जल जाने पर शहद लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि शहद से घाव भर जाते हैं. पुराने समय से शहद  का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि  के रूप में किया जाता रहा है. आज भी लोग एलोपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए प्राकृतिक दवाएं अपना रहे हैं और इसमें शहद बहुत उपयोगी है. शहद में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण होने के साथ विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइये जानते हैं शहद के अन्य फायदों के बारे में.

एनर्जी बूस्ट करता है:

शहद ग्लूकोज से भरपूर होता है. शरीर इसे जल्दी अवशोषित कर लेता है, जिससे व्यक्ति को ऊर्जा मिलती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करने से पहले आधा चम्मच शहद खाने से थकान महसूस नहीं होती. यदि चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं, तो चीनी के स्थान पर शहद का इस्तेमाल करें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है शहद
शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम करने और पाचन संबंधी कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं. पाचन ठीक होने से कब्ज, गैस, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं नहीं होने पाती हैं.

Back to top button