आंखों की रोशनी के साथ-साथ कई बीमारियों के लिए कारगर हैं शहद

शहद की मिठास हर इंसान को भाती है। बच्चा पैदा लेता है तो शहद से उसका मुंह मीठा कराने का चलन है। शहद न सिर्फ स्वाद के कारण ही लोगों को भाता है, बल्कि ये कई बीमारियों का उपचार भी करता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए शहद रामबाण है।

Loading...

कोरोना से बचना है तो शहद खाएं। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं। शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो गई हो तो शहद का इस्तेमाल करें।

शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से खून साफ होता है और एनीमिया भी दूर होता है। शहद के फायदे को लेकर हाल ही में एक रिसर्च भी हुआ है। रिसर्च में कुछ लोगों को एंटी वायरल क्रीम और कुछ लोगों को शहद का प्रयोग करने को कहा गया। नौ दिन तक चले इस रिसर्च में पाया गया कि होठ पर क्रीम की तरह शहद का इस्तेमाल करने वालों को एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा फायदा हुआ। इतना ही नहीं शहद का असर, एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा समय तक बरकरार रहा। इतने गुणकारी शहद के और भी कई फायदे हैं आइए जानते हैं।

त्‍वचा संबंधी विकार दूर करें– शहद आपके चेहरे की खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं। चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाना चाहिए।

दिल के मरीज हैं तो शहद खाएं- शहद दिल को मजबूत बनाने के लिए अच्‍छा होता है। दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए प्रतिदिन एक चम्‍मच शहद खाना अच्छा रहता है।

कब्ज को दूर करता है शहद-यह कब्ज के लिए तत्काल उपाय है। यह आंत को मल त्यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह हाजमे को ठीक रखता है।

वजन घटाना चाहते हैं तो शहद खाएं-शहद वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन करें वजन कम होगा। यह मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त वसा नष्ट हो जाती है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button