Home > जीवनशैली > होली: भांग की सीमित मात्रा में लेने पर होंगे ये 7 फायदे

होली: भांग की सीमित मात्रा में लेने पर होंगे ये 7 फायदे

रंगों के त्योहार होली में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ज्यादातर लोग इस मौके पर भांग बनाकर पीते हैं. आमतौर पर भांग पीना सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है. लेकिन शायद ही आप जानते हो कि भांग का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है. ऐसे में आपको भांग पीने से होने वाले फायदों के बारे में जानना भी जरूरी है. इन फायदों को पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे. आगे पढ़िए भांग के सेवन के फायदों के बारे में.

होली: भांग की सीमित मात्रा में लेने पर होंगे ये 7 फायदे

सिरदर्द का इलाज
भांग का ज्यादा सेवन कई बार सिरदर्द का कारण हो जाता है. लेकिन सिरदर्द के उपचार में भी भांग का इस्तेमाल किया जाता है. यदि किसी व्यक्ति के सिर में तेज दर्द है तो भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डाल लें. ऐसा करने पर सिर का दर्द पूरी तरह खत्म हो जाएगा.

पाचनशक्ति को बढ़ाए
बदलती जीवनशैली के बीच पाचन से जुड़ी समस्याएं आम हैं. अपको बता दें कि भांग का सेवन पाचनशक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद है. यदि आपको भी पाचन से जुड़ी दिक्कत है तो सुबह को खाली पेट भांग की दो-तीन पत्ती प्रतिदिन खाएं. पाचनशक्ति में सुधार होगा.

घाव को ठीक करे
यदि शरीर के किसी हिस्से पर कोई घाव हो गया है तो भांग की पत्त‍ियों का लेप बनाकर घाव पर लगा लें. ऐसा करने पर घाव जल्दी भर जाएगा और किसी प्रकार की परेशानी भी नहीं होगी. यदि घाव ताजी है तो आप भांग की पत्तियों के लेप में हल्दी और हल्का देसी घी में मिला सकते हैं.

त्वचा को चिकना बनाए
यदि आपकी त्वचा रुखी का खुरदरी है तो भांग का प्रयोग आपकी स्किन को चिकना बनाएगा. इसके लिए आप भांग की पत्त‍ियों का पीसकर इसका लेप तैयार कर लें. इस पेस्ट में आप दही, हल्दी और चंदन पाउडर भी मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे या हाथ-पैरों की स्किन पर लगाकर कुछ देर तक सूखने दें. इसके बाद इसे धो लें. ऐसा कुछ दिन तक करने से स्किन पर आराम मिलेगा.

हर रोज़ खाली पेट खाएं सिर्फ़ दो बादाम, हमेशा के लिए दूर हो जाएँगी ये 4 बड़ी बीमारियाँ

मूड को सुधारे
भांग का ज्यादा सेवन आपको नुकसान देता है. कम मात्रा में भांग का सेवन शरीर की इंद्रि‍यों और संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करता है. भांग का थोड़ा सेवन स्पष्ट सुनाई देने और दिखाई देने में मददगार है. इसका सेवन आपके खराब मूड को सुधारने का काम भी करता है.

मांसपेशियों के विकास में मददगार
भांग के बीज प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से मिलने वाली कैलोरी मांसपेशियों के विकास में अहम होती है. कसरत के बाद भांग के बीज का जूस या शेक पीना फायदेमंद रहता है.

कैंसर से बचाव
एक शोध से यह साफ हो चुका है भांग का सेवन कैंसर कोशिकाओं से बचाव में मददगार है. अमेरिकी वेबसाइट www.cancer.org के अनुसार कैनाबिनॉएड्स तत्व कैंसर कोशिकाओं को मारने में सक्षम है. यह ट्यूमर के विकास के लिए जरूरी रक्त कोशिकाओं को रोक देते हैं.

Loading...

Check Also

ऐसा क्या है औरत के Breasts में जो लोग इसे देख कर इतना उत्तेजित हो जाते हैं, जानें ये मजेदार रहस्य

राह चलते मेरी आदत नज़रें नीचे कर चलने की है. मेरी ये आदत कई सालों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com