आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों का जलवा,न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भी लगाई लंबी छलांग

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भी लंबी छलांग लगाई है. अग्रवाल मुंबई में दूसरे टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे थे. इस मैच में उन्होंने 150 और 62 रन की पारियां खेली थीं जिससे वह पुरूषों की बल्लेबाजी रैंकिंग में 30 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए. वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें पायदान से महज एक स्थान नीचे हैं जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी.

एजाज पटेल को भी फायदा

मुंबई में जन्में पटेल एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने थे तथा उन्होंने जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी की थी. उन्होंने मैच में 14 विकेट चटकाए थे जिससे वह 23 पायदान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के स्पिनर की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 53 थी और सीरीज की शुरुआत में वह 62वें स्थान पर थे. मुंबई टेस्ट आईसीसी विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा था और इसके बाद रैंकिंग में लाभ हासिल करने वाले अन्य खिलाड़ी भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (21वें पायदान से 45वें स्थान), तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (चार पायदान से 41वें स्थान) और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल (26 पायदान के फायदे से 78वें स्थान) हैं.

टॉप पर पहुंच सकते हैं अश्विन

भारत की 372 रन की जीत में प्रत्येक पारी में चार चार विकेट हासिल करने के बाद अश्विन ने शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज पैट कमिंस के बीच अंतर कम कर दिया. अश्विन को 43 रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उनके 883 अंक हो गए हैं. इससे वह तीसरे स्थान पर काबिज जोश हेजलवुड से 67 अंक आगे हैं. वह ऑलराउंडर सूची में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि साथी रवींद्र जडेजा सूची में चौथे स्थान पर खिसक गए जिसमें वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर शीर्ष पर काबिज हैं.

ऑलराउंडरों में होल्डर का कमाल

होल्डर एक पायदान के फायदे से बुधवार को अपडेट की गई गेंदबाजों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में गॉल टेस्ट के प्रदर्शन को भी रखा गया है जिसमें श्रीलंका ने 164 रन की जीत से सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर बरकरार है. क्रेग ब्रेथवेट (10 पायदान ऊपर 39वें स्थान पर) और नक्रुमाह बोनर (17 पायदान ऊपर 42वें स्थान पर) वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजी सूची में फायदा हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं. लेकिन गॉल टेस्ट के बाद जिसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ, वह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे धनंजय डि सिल्वा हैं जो दूसरी पारी में नाबाद 155 रन की बदौलत 12 पायदान के फायदे से 21वें स्थान पर पहुंच गए.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 13 =

Back to top button