परम्परा: यहां देवर भाभियों को बनाते हैं अपनी हवस का शिकार

परम्परा के नाम पर महिलाओं के साथ हमेशा से ही अन्याय होता है. देश जहाँ हर मामले में तरक्की कर रहा है वहीं अगर परंपरा की बात आती है तो कुछ चीजे अभी भी जस की तस है. समय तो बदल गया है लेकिन लोगों की मानसिकता नहीं बदली. ऐसा ही एक गांव है जहां शादी की अलग तरह की परंपरा है और साथ ही साथ शादी के बाद महिला के साथ होता है कुछ ऐसा जिसे सुनकर आपको हैरानी होगी. जहां देवर अपनी भाभी के साथ जबरन शारीरिक सम्बन्ध बनता है. 

आपको बात दे कि राजस्थान के अलवर जिले के छोटे से गांव मनखेरा में ऐसी परम्पर काफी समय से चली आ रही है. यहां शादी के बाद देवर अपनी भाभी के साथ सम्बन्ध बना सकता है ऐसा करने पर उसपर किसी भी तरह का कोई रोक नहीं है. अगर महिला इस बात से इंकार करती है तो उसके साथ बुरा बर्ताव किया जाता है. और ये सब परिवार वालों की मर्जी से होता है. 

शादी समारोह के दौरान, ढोल बजाने वालों ने बैंड मालिक को मारी गोली

दरअसल, इस गांव में इस गांव में लोग खेती का काम करते हैं, इनके पास अजीविका चलाने का कोई दूसरा साधन नहीं है. खेती की जमीन काम होने के कारण गांव के लोग नहीं चाहते की इसका बंटवारा हो. इसके लिए अगर घर में दो भाई हो तो एक भाई ही शादी करना है और उसका दूसरा भाई अपनी ही भाभी के साथ शारीरिक सम्बन्ध रखता है. जिससे परिवार के सदस्यों को कोई समस्या नहीं होती. जमीन के लिए भाइयों में महिला का बंटवारा किया जाता है. इस परंपरा को निभा रहीं पीड़ित महिलाएं बदतर ज़िन्दगी गुजरने को मजबूर है. अगर कोई महिला गैर पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाने से मना कर देती है तो उसके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है. साथ ही साथ उसको समाज की नजर में भी अच्छा नहीं माना जाता.

Back to top button