यंहा दो रुपये से भी कम में मिल रहा है एक लीटर पेट्रोल, तुरंत उठाए लाभ…

वेनेजुएला में मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल
वेनेजुएला दक्षिणी अमेरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी काराकास है। वेनेजुएला में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल का दाम मात्र 1.50 रुपये है। जी हां, ये बात एक दम सच है कि वेनेजुएला में दो रुपये से भी कम में पेट्रोल मिलता है।

ईरान में पांच रुपये से कम में मिलता है एक लीटर पेट्रोल
ईरान एशिया के दक्षिण-पश्चिम खंड में स्थित देश है। ईरान में पेट्रोल की कीमत 4.50 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि ईरान में कच्चे तेल का उत्पादन होता है। ईरान भारत समेत कई देशों में कच्चे तेल का निर्यात भी करता है। ईरान की राजधानी तेहरान है।

अंगोला में मिलता है पानी की बोतल से भी सस्ता पेट्रोल
बाजार में अगर आप एक लीटर पानी की बोतल खरीदते हैं तो यह भी 20 रुपये की मिलती है। लेकिन अंगोला में पेट्रोल इससे भी सस्ता है। अंगोला दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीका में देश है। दरअसल अंगोला में पेट्रोलियम तेल और सोना जैसे खनिजों का भंडार है इसलिए यहां तेल सस्ता है। यहां लोग एक लीटर पेट्रोल के लिए 17.82 रुपये चुकाते हैं।

चौथे स्थान पर अल्जीरिया का नाम
दुनिया के सबसे सस्ते पेट्रोल के मामले में चौथे स्थान पर अल्जीरिया का नाम आता है। अफ्रीकी देश अल्जीरिया यूरोपीय देशों की जल सीमा से सटा हुआ है। अल्जीरिया में पेट्रोल की कीमत अभी 25.15 रुपये प्रति लीटर है।

कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.25 रुपये
वेनेजुएला, ईरान, अंगोला और अल्जीरिया के बाद कुवैत में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.25 रुपये है। बता दें कि ईरान की ही तरह कुवैत में भी कच्चे तेल का उत्पादन होता है। इसलिए कुवैत से कई देश कच्चा तेल खरीदते हैं।

Back to top button