यहां पर पानी नीचे गिराने से जाता है ऊपर, जानें इसके पीछे का रहस्य

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे आज आधी दुनिया अंजान है। आप सभी ने बचपन में एक नियम जरुर पढ़ा होगा F=MG न्यूटन का द्वितीय गतिनियम है। जिसे हम गुरुत्वाकर्षण नियम के नाम से भी जानते थे। इस नियम में न्यूटन ने कहा था कि अगर हम कोई भी चीज ऊपर की तरफ को फेंके तो उसे धरती अपनी ओर खींचती है।

लेकिन यह नियम एक जगह फेल हुआ। यूनाइटेड स्टेट्स के नेवाडा स्टेट में कोलराडो नदी पर बने हूवर डैम नाम के एक बांध में ये नियम फेल हो जाता है। क्योंकि यहाँ अगर आप ऊपर से पानी गिराएंगे तो ये नीचे की तरफ नहीं बल्कि ऊपर की तरफ ही वापस आता है।

यहाँ होने वाली इस प्रक्रिया के पीछे एक दूसरा कारण है और वो है इस बांध की आक्रति और यहाँ चलने वाली तेज़ हवाएं। धनुष के आकार में बना ये हूवर डैम 221.4 मीटर ऊँचा और 379 मीटर लंबा है। बांध की ऊंचाई और धनुष के आकार में बने होने के कारण यहाँ चलने वाली हवाएं नीचे से ऊपर की तरफ आती है।

इसी कारण बोतल से पानी नीचे की ओर डालने पर वो पानी तेज़ हवाओ के साथ ऊपर की तरफ ही वापस आता है। देखने में ऐसा लगता है कि यहाँ शायद गुरुत्वाकर्षण का नियम फेल हो गया लेकिन ऐसा सिर्फ इस बांध की गहराई और नीचे से ऊपर की और चलने वाली तेज हवाओं के कारण होता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =

Back to top button