इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने दिया ये ताजा अपडेट…

पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ समेत कुछ हिस्‍सों में मानसून सक्रिय है जहां झमाझम बारिश हो रही है। आज उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, बिहार और असम समेत कई राज्यों में आज बारिश की संभावना है। वहीं, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। वहीं बिहार, उत्तराखंड और ओडिसा के कुछ स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की ओर से इन राज्यों में एलो अलर्ट जारी किया गया है।  पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी की संभावना के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

बिहार में आज बारिश की संभावना, इन जिलों में एलो अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की गतिविधि में कमी आई है, मगर कुछ इलाकों में अब भी कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल रही है। दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश की पूरी आशंका है। बिहार के मुजफ्फरपुर, नवादा, कैमूर, रोहतास, अरवल और नालंदा में मेघ गर्जन और वज्रपात का तात्कालिक अलर्ट भी जारी किया गया। यहां बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 11 जिलों में 25 व 26 जून को वज्रपात और बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही 28 जून को उत्तर बिहार के सभी जिलों के लिए वज्रपात और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए 25 व 26 जून को बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वे हैं सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और खगड़िया। सीमांचल के इलाके में इन दो दिनों में एक दो जगहों पर भारी बारिश की स्थिति बन सकती है।

उत्तराखंड में कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में राजधानी देहरादून के साथ ही टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा जिले में तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राजधानी दून में अगले तीन दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही धूल भरी आंधी भी आ सकती है।

दिल्ली में जुलाई में होगी मानसून की बरसात

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और राजस्थान को मानसून की बारिश के लिए जुलाई तक इंतजार करना होगा। दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुजरती है। मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियां और पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि अगले सप्ताह तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के शेष हिस्सों में बढ़ने की संभावना नहीं है। 30 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − five =

Back to top button