सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं इलायची का पानी, ऐसे करें सेवन…

इलायची को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रुप में ही इस्तेमाल किया जाता है। इलायची मुख्य रुप से भारतीय उपमहाद्वीप में उगने वाला एक पौधा है। इलायची का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इलायची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, मूत्र से जुड़ी समस्याएं आदि के उपचार में बहुत कारगर है। इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं। इनके अलावा भी इलायची में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसे माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं। कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इलायची के पानी का भी आप सेवन कर सकते है। रोजाना इलायची का पानी पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे तैयार करें इलायची का पानी और इसके फायदों के बारे में-

ऐसे तैयार करें इलायची का पानी


– सबसे पहले एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर भिगोएं।
– सुबह पानी को गर्म करके पीएं।
– आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

इलायची के पानी के फायदे (Elaichi Pani Peene Ke Fayde)

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

इलायची में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। इससे शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में मदद

इलायची का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित इलायची का पानी पीने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। इस लिहाज से देखें तो जो लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें इलायची के पानी का सेवन निरंतर करते रहना चाहिए। इलायची में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

कंट्रोल करें ब्लड-शुगर लेवल

इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

पाचन करे दुरुस्त

खराब जीवनशैली की वजह से आज लोगों को अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी इन समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं। कब्ज़ और एसिडिटी दूर में इलाची का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इलायची में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और पेट की जलन को कम करते हैं। जिससे एसिडिटी, अपच जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

हिचकी से आराम

हिचकी आना आम बात है। लेकिन कई बार लगातार हिचकी का आना परेशानी का कारण बन जाता है। ऐसे में इलायची का पानी कारगर साबित हो सकता है। जब भी हिचकी आए तो इलाइची का पानी पीने से तुरंत लाभ मिल जाता है।

भूख बढ़ाने में मदद

इलायची पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है जिस वजह से शरीर का मेटाबोलिज्म भी ठीक ढंग से काम करता है और भूख बढ़ती है। जिन लोगों को समय पर भूख ना लगने या कम लगने की समस्या है उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए।

वजन करे कंट्रोल

पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होने के कारण इलायची का पानी शरीर पर जमा एक्सट्रा फैट कम करने में मदद करता है।

विषाक्त पदार्थों से छुटकारा

इलायची का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में कारगर है। कई बार शरीर में विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि यदि आप प्रतिदिन इलायची के पानी का सेवन करेंगे तो शरीर में मौजूद विषाक्त निकल जातें है।

तनाव दूर करने में फायदेमंद

इलायची का पानी पीने से पेट और सांसो से जुड़े रोगों से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही ये तनाव को दूर करती है और मूड को फ्रेश बनाये रखती है। स्ट्रेस या डिप्रेशन के मरीजों को स्ट्रेस भगाने के लिए रोजाना इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

Back to top button