सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं बनाना मिल्क शेक, सुबह पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे…

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह की भागदौड़ में ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं? अगर आपके पास सुबह नाश्ता बनाने और करने का समय नहीं होता है तो बनाना शेक आपके लिए एक बेहद आसान और सेहतमंद विकल्प साबित हो सकता है। सुबह एक गिलास बनाना शेक पीने से आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे पिएंगे, तो काफी देर तक आपको भूख का अहसास नहीं होगा, जिससे वजन भी बढ़ने का डर नहीं सताएगा।

केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी, बी6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, तो वहीं दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है जिनकी मदद से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बनाना शेक के फायदों के बारे में बताते हैं।

कब्ज़ की समस्या

केले में पेक्टीन नामक फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है। साथ ही बनाना शेक पीने वालों को कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

बाल बनें मजबूत और शाइनी

कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह शेक बालों को घना बनाने के साथ ही शाइनी भी बनाता है। इससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। आप शेक पीने के साथ ही बालों में लगा भी सकती हैं, इससे बाल कम गिरेंगे।

इम्यूनिटी

बनाना शेक का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। बनाना शेक में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है।

त्वचा पर लाए ग्लो

पोटैशियम त्वचा पर ग्लो लाता है और केले में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है। इस शेक को लगातार पीने से त्वचा नर्म और कोमल बनती है और चेहरे पर झुर्रियों और लकीरों की समस्या नहीं आती है।

नींद

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो बनाना शेक आपकी मदद कर सकता है। केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो सेरोटिनिन का स्त्राव में मदद करता है। यह अच्छी नींद में काफी लाभदायक होता है। जिन लोगों को नींद कम आती है, वो बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं।

एनर्जी

एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार है बनाना शेक का सेवन। दिनभर काम करने के लिए हमें एनर्जी की जरूरत होती है। केले और दूध से बना ये ड्रिंक दिनभर एनर्जी देने में मदद कर सकता है।

डिस्क्लेमर : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button