हाथरस गैंगरेप कांड: एसआईटी जांच जारी, 17 अक्टूबर को यूपी सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के हाथरस गैंगरेप कांड की सीबीआई जांच जारी है. इस जांच से पहले ही यूपी सरकार द्वारा गठित एसआईटी इस मामले को परख रही थी और हर पक्ष का बयान दर्ज कर रही थी. अब एसआईटी की जांच लगभग पूरी हो गई है और इस मामले में 17 अक्टूबर को सरकार को रिपोर्ट सौंपी जाएगी. 

बता दें कि 14 सितंबर को हाथरस में गैंगरेप कांड हुआ और 29 सितंबर को दलित युवती की मौत हो गई. उसके बाद जिस तरह आनन-फानन में युवती का अंतिम संस्कार किया गया, उसपर काफी विवाद हुआ था. इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों द्वारा पीड़ित परिवार के साथ किए गए व्यवहार पर भी निशाना साधा गया था. 

इन्हीं सब विवादों के बीच यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में एसआईटी बनाई थी और सात दिनों में रिपोर्ट देने को कहा था. एसआईटी ने इस दौरान स्थानीय अधिकारियों, पीड़ित परिवार के सदस्यों, गांववालों और अन्य संबंधित लोगों से पूछताछ की थी. इस दौरान एसआईटी ने जांच के लिए दस दिन का अतिरिक्त समय मांगा था, जिसके बाद अब ये वक्त पूरा हुआ है. 

अब एसआईटी की ओर से रिपोर्ट लिखने का काम चल रहा है, जिसे 17 अक्टूबर को यूपी सरकार को सौंपा जाएगा. बता दें कि एसआईटी की शुरुआती जांच के आधार पर ही हाथरस एसपी को सस्पेंड किया गया था और अन्य कुछ अधिकारियों पर एक्शन लिया गया था. 

एसआईटी से इतर अब इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. सीबीआई पिछले दो दिनों से हाथरस में ही है, इस दौरान क्राइम सीन की जांच की गई. साथ ही सीबीआई ने पहले पीड़िता के परिवार और फिर आरोपियों के परिवार से पूछताछ की. अब सीबीआई चारों आरोपियों को अपनी कस्टडी में ले सकती है. जिसके बाद जांच आगे बढ़ेगी.

Back to top button