हरियाणा: जिलों में दौरा कर शिक्षा व्यवस्था को परखेंगी मंत्री सीमा त्रिखा

शिक्षा सुधार और व्यवस्थागत स्थिति को परखने के लिए शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश के सभी जिलों का दौरा करेंगी। इस दौरान वे शिक्षकों, विद्यार्थियों व स्कूल प्रबंध समिति (एसएमसी) के सदस्यों से सीधे रूबरू होंगी। उन्होंने 10 जुलाई से इसकी शुरुआत कर दी है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, सीनियर सेकेंडरी निदेशक, मौलिक शिक्षा निदेशक लोगों से मिलकर व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

मंत्री के तीन अगस्त तक प्रस्तावित दौरे को लेकर शिक्षा निदेशालय की हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद शाखा ने शेड्यूल जारी कर दिया है। सुबह व शाम की पाली में वे जिलों में एसएमसी के करीब एक हजार सदस्यों के अलावा डीईओ, डीईईओ और बीईओ से भी रूबरू होकर शिक्षा संसाधनों, सुविधाओं और समस्याओं को जानेंगी। छह श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली एसएमसी को शिक्षा मंत्री सम्मानित करेंगी। मंत्री सहित आला अधिकारियों के दौरे को लेकर हर जिले के डीसी, एडीसी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक लेनी शुरू कर दी है।

एसएमसी के सदस्य छह श्रेणियों में होंगे सम्मानित
स्कूल व समाज के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए उठाए गए कदम।
विद्यार्थियों के उत्थान के लिए उठाए गए कदम।
शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में।
स्कूल संसाधनों को बढ़ावा देने में।
शिक्षा के लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए उठाए गए कदम।
नई शिक्षा नीति को लागू करने में अहम भूमिका अदा करने में।

आईडी कार्ड दिखाने पर ही मिलेगा प्रवेश
इसी कड़ी में शिक्षा विभाग की ओर से एसएमसी सदस्यों के आईडी कार्ड बनाए जाएंगे, जिसमें एसएमसी के प्रधान और सचिव सहित जिला प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। बिना कार्ड के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए जिला स्तर पर कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

दो पालियों में रूबरू होंगी शिक्षा मंत्री, स्टालों का भी करेगी अवलोकन
शिक्षा मंत्री एक दिन में दो पालियों में एसएमसी सदस्यों से रूबरू होंगी। सुबह 10 बजे से दोपहर 1:50 बजे तक और दोपहर ढाई बजे से शाम 6:30 बजे तक। निपुण योजना के तहत छह से आठ स्टाल समेत विभिन्न विषय जैसे खेल, एडवेंचर क्लब, एनएसक्यूएफ, पीएमश्री, संस्कृति मॉडल स्कूल, ई-अधिगम, एमडीएम और समग्र शिक्षा की गतिविधियों पर आठ से अधिक स्टाल लगाए जाएंगे, जिनका अवलोकन शिक्षा मंत्री सहित आलाकमान करेगी।

रोजाना इन दो चयनित जिलों में जाएंगे शिक्षा मंत्री सहित अन्य आला कमान

दिनांक – चयनित जिले
13 जुलाई – फरीदाबाद – पलवल
17 जुलाई – गुरुग्राम – नूंह
20 जुलाई – कैथल – करनाल
24 जुलाई – महेंद्रगढ़ – रेवाड़ी
25 जुलाई – भिवानी – चरखी दादरी
27 जुलाई – पानीपत – सोनीपत
31 जुलाई – रोहतक – झज्जर
2 अगस्त – फतेहाबाद – सिरसा
3 अगस्त – जींद – हिसार

अधिकारी के अनुसार
शिक्षा मंत्री सभी 22 जिलों का दौरा करेंगी। इस दौरान शिक्षा प्रणाली के अवलोकन के साथ ही वे अधिकारियों से बातचीत भी करेंगी। इसका शेड्यूल जारी हो गया है। -निर्मल दहिया, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, हिसार।

Back to top button