‘नानक शाह फकीर’ के निर्माता हरिंदर सिंह सिक्का को किया सिख धर्म से निष्‍कासित

पटना। विवादास्पद फिल्म ‘नानक शाह फकीर’ के निर्माता हरिंदर सिंह सिक्का को पांचों तख्तों के जत्थेदारों ने सामूहिक रूप से सिख कौम से निष्कासित कर दिया है। जत्थेदारों ने सिख कौम को आदेश दिया है कि सिक्का के साथ रोटी, बेटी, सामाजिक व धार्मिक संबंध न रखा जाए। फिल्म ‘नानक शाह फकीर’ के खिलाफ दुनिया भर के सिखों में रोष है।'नानक शाह फकीर' के निर्माता हरिंदर सिंह सिक्का को किया सिख धर्म से निष्‍कासित

यह जानकारी तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने दी। जत्थेदार ने बताया कि जो लोग फिल्म रिलीज करने पर अड़े हैं वो सिख कौम के खिलाफ सुनियोजित साजिश कर रहे हैं। वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर बिहार में फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने का अनुरोध करेंगे। 

जत्थेदार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा यदि फिल्म पर पाबंदी नहीं लगाई जाती है तो इसके लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारें जिम्मेवार होंगी। यदि कोई सिनेमाघर फिल्म को रिलीज करता है तो वहां होने वाले नुकसान का जिम्मेवार सिनेमा घर का मालिक होगा। जत्थेदार ने सिख संगत से भी फिल्म का शांतिपूर्ण ढंग से विरोध करने की अपील की है। गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार आरएस जीत ने बताया कि सिख गुरु या उनके परिवार के सदस्यों की भूमिका को दर्शाते हुए किसी भी सिख को स्वीकार्य नहीं है। वर्ष 2015 में निर्मित इस फिल्म की रिलीज पहले भी बंद कर दी गई थी। 

दिल्ली के जीआरडी समूह के निदेशक सरदार जसबीर सिंह जस ने बताया कि फिल्म में श्री गुरु नानक देव जी की भूमिका आम मनुष्य द्वारा निभाई गई है। बीबी कवंलजीत कौर ने बताया कि भले ही गुरु नानक का चरित्र अप्रत्यक्ष रूप से चित्रित किया गया है, सिख गुरुओं के परिवारों का फिल्मांकन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फिल्म में बेव नानकी का रोल भी सिख कौम के जज्बात से खिलवाड़ है। तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के प्रबंधक सरदार दलजीत सिंह ने बताया कि फिल्म रिलीज होने से सिखों की भावनाओं को आघात लगेगा। बिहार के सिख समुदाय इसका विरोध करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मध्यप्रदेश चुनाव : कल भाजपा आयोजित करेगी ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’, PM मोदी समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ