हेयर रिमूव करने के लिए घर पर बनाएं इंस्टेंट चॉकलेट और शुगर वैक्स

पार्लर में जाकर हर बार वैक्स कराना टाइम टेकिंग काम है। कुछ लड़कियां तो इस वजह से दूसरे प्रॉडक्ट्स यूज करके घर पर ही हाथ और पैरों के बाल हटा लेती हैं। देखा जाए, तो हेयर रिमूवर क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन काली पड़ने लगती है क्योंंकि इसमें मौजूद कई केमिकल्स स्किन को काला कर देते हैं। ऐसे में वैक्स को फिर भी इन हेयर रिमूवर क्रीम से बेहतर माना जा सकता है। आज हम आपको घर पर वैक्स बनाने का तरीका बता रहे हैं।

घर पर चॉकलेट वैक्स बनाने का तरीका
चॉकलेट वैक्स बनाने के लिए आप किसी बाउल में दो चम्मच कोको पाउडर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें।साथ ही एक चम्मच किसी भी फल का  जूस भी मिक्स कर लें। फिर गैस पर किसी बर्तन में पानी गर्म करने रखें और इस बाउल को उसमें रखकर सारी चीजों को पिघलने दें। इसके बाद इसको ठंडा होने के लिए रख दें और अपनी सुविधानुसार इसको इस्तेमाल करें।

शुगर वैक्स बनाने का तरीका
घर पर वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले दो कप चीनी, आधा कप नींबू का रस और एक चौथाई पानी का पैन में डालें। आप चाहें तो इसमे एक या दो बूंदे टी टी ऑयल की भी मिला सकते हैं। अब इस पैन को गैस पर रखकर मीडियम हाई फ्लेम पर रखे। मिश्रण को लगातार तब तक चलाते रहें, जब तक यह अच्छी तरह पिघलकर सिरप की तरह दिखाई न देने लगे। एक बात का याद रखें कि चीनी काफी जल्दी जल जाती है, इसलिए इसे चलाना न छोडें। कुछ ही देर में आप देखेंगे, कि मिश्रण गोल्डन ब्राउन कलर का हो गया है। आपकी वैक्स तैयार हो गई है। अब इसे आंच पर से उतारें और किसी ग्लास के जार में रखें। अब वैक्स को करीबन दो घंटे के लिए ठंडा होने दें। उसके बाद ही इसे इस्तेमाल करें।

Back to top button