गुजरात चुनाव रुझान परिणाम: भाजपा 105 सीटों के साथ आगे, कांग्रेस को मिली 76 सीटे

गुजरात विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है और रुझानों में भाजपा ने फिर से बढ़त बना ली है और कांग्रेस पिछड़ गई है। अब तक आए 182 रुझानों में जहां भाजपा 105 सीटों पर आगे है वहीं कांग्रेस 76 सीटों पर पिछड़ गई है। हालांकि, इसके पहले शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने एक बार बड़ी टक्कर देते हुए भाजपा को पीछे छोड़ दिया था।

इस बीच इस चुनाव का पहला नतीजा आ गया है जिसमें भाजपा ने अहमदाबाद की एलिस ब्रिज सीट जीत ली है।

एक वक्त कांग्रेस ने 88 सीटों पर बढ़त बना ली थी और भाजपा पीछे रह गई थी लेकिन कुछ देर बाद भाजपा की स्थिति सुधरने लगी। जानकारी के अनुसार उत्तर गुजरात में जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है वहीं मध्य और दक्षिण गुजरात में भाजपा ने बढ़त बना रखी है।

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी भेजा नोटिस लिया वापस

फिलहाल मतगणना जारी है और दिन चढ़ने के साथ-साथ तस्वीर साफ हो जाएगी की राज्य में भाजपा का राज कायम रहता है या कांग्रेस सत्ता में आती है। गुजरात के इन नतीजों पर पूरे देश की नजर टिकी हुई है। मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने सभी मतगणना केंद्र पर भारी सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

बता दें कि पिछले दिनों आए सभी एग्जिट पोल्स में गुजरात में भाजपा की सरकार का अनुमान जताया गया है। हालांकि इसके बावजूद कांग्रेस अपनी जीत के दावे कर रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के यह नतीजे पीएम नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में उनकी व भाजपा की प्रतिष्ठा का और नए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली अग्नि परीक्षा का फैसला करेंगे।

गुजरात : मतगणना-मतदान के अहम आंकड़े

-33 जिलों के 37 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से होगी गणना

-182 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों की खुलेगी तकदीर

-68.41% औसत वोट पड़े हैं दो चरणों में

-2.91% फीसदी वोट कम पड़े हैं 2017 में

-71.32 फीसदी वोट पड़े थे 2012 के चुनाव में

-4.35 करोड़ वोटरों में 2.97 करोड़ ने मतदान किया।

-15 जिलों में 70 फीसदी से ज्यादा तो 17 जिलों में 60 से 70 फीसदी वोट पड़े।

-सिर्फ देवभूमि द्वारका में 60% से कम वोट पड़े

Back to top button