गुजरात चुनाव परिणाम: सभी नगर निगमों में एकतरफा बहुमत से जीत रही भाजपा…

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अहमदाबाद सहित राज्य की छह नगर निगम चुनावों में जीत के जश्न की तैयारी शुरू कर दी है. शुरुआती रुझानों में भाजपा सभी नगर निगमों में एकतरफा बहुमत से जीत रही है. अहमदाबाद के खानपुर इलाके में स्थित भाजपा कार्यालय में शाम 7 बजे विजय सभा का आयोजन किया गया है. विजय सभा में गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हो सकते हैं.

अहमदाबाद नगर निगम की 192 सीटों में से 98 का रुझान दोपहर 12 बजे तक आया है, जिसमें भाजपा 81 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 15 सीटों पर आगे चल रही है.

जामनगर के वार्ड नंबर 6 में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के तीन प्रत्याशी चुनाव जीत गए है.

गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) का खाता खुल गया है. सूरत नगर निगम के वार्ड नंबर 16 की चारों सीटों और वार्ड नंबर 4 की चारों सीटों पर आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत दर्ज की है.

बीजेपी लंबे समय से सभी छह नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और जामनगर की सत्ता पर काबिज है. अहमदाबाद में 2008, वडोदरा में 2005, सूरत में 1990, राजकोट में 2005, भावनगर में 1995 और जामनगर में 1995 से बीजेपी के पास बहुमत है.

अहमदाबाद की चार सीटों पर असदुद्दीन ओवौसी की पार्टी AIMIM ने बढ़त बना ली है. पहली बार AIMIM गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है. 

सूरत नगर निगम के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी ने 40 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है. वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) 18 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसक गई है और वह 10 सीटों पर आगे चल रही है.

गुजरात नगर निगम चुनाव में बीजेपी की बढ़त बरकरार है. सभी छह नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और जामनगर में बीजेपी आगे चल रही है. सबसे बुरा हाल कांग्रेस का है. सूरत में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी से भी काफी पीछे है.

– अहमदाबाद की 62 सीटों पर बीजेपी आगे है, 10 सीटों पर कांग्रेस आगे है और 4 सीट पर अन्य आगे है.
– सूरत की 25 सीटों पर बीजेपी आगे है, 15 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे है और 5 सीटों पर कांग्रेस आगे है.
– वडोदरा की 11 सीटों पर बीजेपी आगे है, 10 सीटों पर कांग्रेस आगे है.
– राजकोट की 20 सीटों पर बीजेपी आगे है, 2 सीटों पर कांग्रेस आगे है. 
– जामनगर की 11 सीटों पर बीजेपी आगे है, 6 सीटों पर कांग्रेस आगे है, जबकि चार सीटों पर अन्य आगे है.
– भावनगर की 23 सीटों पर बीजेपी आगे है, 6 सीटों पर कांग्रेस आगे है.

सूरत नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसक गई है. वार्ड नंबर 1 के सभी चार सीटों पर बीजेपी आगे है, जबकि वार्ड नंबर के सभी चार सीटों पर आप आगे है. वार्ड नंबर 4 की चारों सीटों पर भी बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 6 की चारों सीटों पर बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 8 की तीन सीटों पर आप और एक सीट पर बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 10 और वार्ड नंबर 13 की सभी चार-चार सीटों पर बीजेपी आगे है, जबकि वार्ड नंबर 16 की चार सीटों पर आप आगे है. इसके अलावा वार्ड नंबर 21, वार्ड नंबर 23 की सभी चार-चार सीटों पर बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 25 की तीन सीट पर कांग्रेस आगे और एक पर बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 27 की सभी चारों सीटों पर बीजेपी आगे है. वार्ड नंबर 28 की तीन सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे है.

गुजरात नगर निगम चुनाव में बीजेपी बड़ी बढ़त की ओर है, लेकिन सबसे बड़ा उलटफेर आम आदमी पार्टी करती दिख रही है. सूरत के वार्ड नंबर 4 की चार सीटों और वार्ड नंबर 8 की चार सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे चल रही है.

– अहमदाबाद की 43 सीट पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि 5 पर कांग्रेस आगे है. वहीं, चार पर अन्य आगे है.
– सूरत की 14 सीट पर बीजेपी आगे है, जबकि 5 पर कांग्रेस आगे है. वहीं, चार पर अन्य आगे है.
– वडोदरा की 11 सीट पर बीजेपी आगे है, जबकि दो पर कांग्रेस आगे है.
– राजकोट की 13 सीट पर बीजेपी आगे है, जबकि एक पर कांग्रेस आगे है.
– जामनगर की 10 सीट पर बीजेपी आगे है, जबकि 4 पर कांग्रेस आगे है.
– भावनगर की 11 सीट पर बीजेपी आगे है, जबकि 3 पर कांग्रेस आगे है. वहीं, चार सीट पर अन्य आगे है.

गुजरात नगर निगम चुनाव के शुरुआती नतीजे बीजेपी के पक्ष में आ रहे हैं. सभी 6 नगर निगम (अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर) में बीजेपी काफी आगे चल रही है.

– अहमदाबाद में बीजेपी 28 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे है.
– सूरत में बीजेपी 12 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है.
– वडोदरा में बीजेपी 11 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस दो सीटों पर आगे है.
– राजकोट में बीजेपी 12 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है.
– जामनगर में बीजेपी 10 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 4 सीटों पर आगे है.
– भावनगर में बीजेपी 11 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे है. 

गुजरात नगर निगम चुनाव के शुरुआती रूझान आने लगे हैं. अहमदाबाद में बीजेपी 7 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है, जबकि जामनगर में बीजेपी 4 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है. वहीं, भावनगर में बीजेपी 5 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है. इसके अलावा राजकोट में भी बीजेपी 5 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है, सूरत में भी बीजेपी 5 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है, वडोदरा में भी बीजेपी 5 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है.

अहमदाबाद नगर निगम चुनाव के वोटों की गिनती शुरू होने जा रही है. भारी तादाद में अलग-अलग पार्टियों के पोलिंग एजेंट मतगणना स्थल पर पहुंच गए हैं. पुलिस का सख्त पहरा है.

गुजरात के छह नगर निगमों में वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. मतगणना से पहले बीजेपी ने जीत का दावा किया है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट करके कहा, ‘हमें भरोसा है कि बीजेपी नगर निगम चुनावों में जीत हासिल करेगी. कल (23 फरवरी) के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी के कामों सुशासन की पारदर्शिता की झलक मिलेगी.’ 

गुजरात के 6 नगर निगम में हुए चुनाव में कम वोटिंग ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, अहमदाबाद में सबसे कम 42.5 प्रतिशत और जामनगर में सर्वाधिक 53.4 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसके अलावा राजकोट में 50.7 प्रतिशत, भावनगर में 49.5 प्रतिशत, वडोदरा में 47.8 प्रतिशत और सूरत में 47.1 प्रतिशत मतदान हुआ था.

गुजरात की 6 नगर निगमों की कुल 575 सीटों के नतीजे आज आएंगे. भाजपा और कांग्रेस ने इस चुनाव को आगामी विधानसभा चुनावों को देखते इतना अधिक महत्व दिया है कि खुद गृहमंत्री अमित शाह भी अपने पूरे परिवार के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे थे. वैसे ये जंग इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच ही नहीं है, बल्कि इस बार आम आदमी पार्टी और AIMIM भी इन बड़ी पार्टियों का गणित बिगाड़ सकती हैं

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button