4 मई को होगी GST काउंसिल की 27वीं बैठक, इन मुद्दों पर फैसला संभव

- in कारोबार

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 4 मई को होनी है। इस अहम बैठक में रिटर्न प्रक्रिया को और आसान बनाने और अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था नियमों में संशोधन करने जैसे मुद्दों पर चर्चा होनी है।

यह जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) की 27वीं बैठक होगी। जीएसटी काउंसिल में अरुण जेटली समेत अन्य राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होनी है। साथ ही इस बैठक में जीएसटीएन को एक सरकारी कंपनी बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की आएगी। इस बैठक में रिटर्न प्रक्रिया को और आसान बनाए जाने का मुद्दा प्रमुख है। इससे पहले सुशील मोदी के नेतृत्व वाले जीओएम की ओर से जीएसटी काउंसिल के समक्ष पूर्व में रखे गए उन तीन मॉडल्स पर भी चर्चा की जानी है। वहीं डॉक्टरों की ओर से सलाह दिए जाने के कारण खराब तबियत की वजह से जेटली इस बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।

मार्च में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी रिटर्न के दो मॉडल्स पर चर्चा हुई थी और सुझाव दिया गया था कि जीओएम प्रक्रिया को और आसान बनाने की दिशा में काम करेगा। एक अधिकारी ने बताया है कि एक बार जीएसटी काउंसिल की ओर से नए जीएसटी रिटर्न प्रारूप को मंजूरी मिलने के बाद कानून में भी संशोधन किया जाएगा। काउंसिल के समक्ष पेश किए गए मॉडल में से एक यह था कि जब तक करदाता रिटर्न फाइल नहीं करता है और कर नहीं चुकाता है तब तक उसे अस्थायी क्रेडिट नहीं दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मारूति की कारों का जलवा बरकरार, ये लो बजट कार रही नंबर वन

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई)