भारत में लोंगों के लिए बड़ी खुशखबरी, गूगल लॉन्च किया जॉब सर्च टूल मिलेगी आसानी से नौकरी

गूगल ने भारत में कस्टमर्स को जॉब सर्च को आसान बनाने के लिए नया जॉब सर्च इंटरफेस लॉन्च किया है. इसके लिए कंपनी ने कई जॉब एजेंसियों के साथ पार्टनरशिप की है. इसके तहत नौकरी ढूंढने वालों को अलग अलग पोर्टल पर जॉब के लिए आवेदन करने में मदद मिलेगी. जॉब ढूंढना आसान होगा और पॉपुलर जॉब वेबसाइट्स और कंपनियों पर लिस्ट की गई नई नौकरियों के बारे में जानकारी भी मिलेगी.

दिल्ली में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने कहा है, ‘हमें पता है कि लोग जॉब ढूंढने के लिए सर्च पर आते हैं. पिछले साल की चौथी तिमाही में हमने गूगल पर जॉब सर्च क्वेरी में 45 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी है और यह नंबर लगातार बढ़ रहा है. हालांकि अभी जॉब सर्च हमेशा उतना प्रभावी नहीं होता है. दूसरी तरफ कंपनियां खास कर छोटे एंटरप्राइज, जो यहां सबसे ज्यादा जॉब्स देती हैं वो अपने जॉब्स के विज्ञापनों को प्रभावी तरीके से पेश नहीं कर सकते हैं. यह नया सर्च एक्सपीरिएंस इसमें उनकी मदद करेगा’

गूगल सर्च इंजीनियरिंग टीम के अचिंत श्रीवास्तव ने कहा कहा, ‘चाहे फ्रेशर हों या फिर अनुभवी किसी के लिए भी बेहतर और सही जॉब ढूंढना चैलेंजिंग हो सकता है. गूगल की नई सर्विस से जिसमें थर्ड पार्टी जॉब सर्च पोर्टल को शामिल किया है इसके जरिए नियोक्ताओं के लिए जॉब पोस्ट करना आसान होगा.

कांग्रेस के दामन पर लगे हैं मुसलमानों के खून के दाग: सलमान खुर्शीद

ऐसे करें जॉब सर्च

अब आप गूगल सर्च में जैसे ही Jobs near me या Jobs for fresher या इसी तरह के कीवर्ड्स लिखेंगे तो आपके सामने गूगल का एक नया डैशबोर्ड खुलेगा. यहां जॉब की लिस्ट दिखेगी और आप यहां क्लिक करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक जॉब वेकेंसी के लिए क्लिक करते ही आपके सामने कई ऑप्शन दिखेंगे. सबसे पहले जॉब के बारे में लिखा होगा, योग्यता के बारे में जानकारी मिलेगी, किस वेबसाइट पर है इसकी जानकारी मिलेगी. यहां सेव का ऑप्शन होगा ताकि आप बाद में इसे देख सकें. आवेदन यानी अप्लाई पर क्लिक करते ही वो वेबसाइट खुलेगी जहां यह जॉब पोस्ट की गई है. उदाहरण के तौर पर अगर Shine पर जॉब लिस्ट की गई है तो आवेदन करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा.

आप जॉब सर्च करते वक्त प्रेफेरेंस सेट कर सकते हैं जैसे पार्ट टाइम या फुल टाइम. लोकेशन, जॉब टाइटल और अनुभव दर्ज करके अपने लिए सही जॉब सर्च कर सकते हैं.

कंपनी ने इसमें स्मार्ट फिल्टर दिया है जो सर्च को रिफाइन करेगा. इसमें अलर्ट फीचर भी है जो आपको नोटिफिकेशन के जरिए ईमेल में आपके लिए सही जॉब के बारे में बताएगा.   

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र