सरकार नीति, नीयत के साथ पूरी तरह से किसानों के हित में प्रतिबद्ध : मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के उद्योग जगत से कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाने का आह्वान करते हुये शनिवार को कहा कि सरकार भी नीति और नीयत से पूरी तरह किसानों के हित में काम करने के लिये प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल में हुए कृषि सुधारों से किसानों को नये बाजार मिलेंगे, नये विकल्प मिलेंगे, प्रौद्योगिकी का ज्यादा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा और इसका ज्यादा फायदा किसानों को होगा। मोदी प्रमुख उद्योग मंडल फिक्की के 93वें वार्षिक सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री यह बात ऐसे समय दोहरायी है जबकि किसानों के विभिन्न संगठन कृषि उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) अधिनियम, कृषक सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन एवं कृषि सेवा करार तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम को समाप्त किए जाने की मांग कर रहे हैं। दिल्ली की सीमाओं पर एक पखवाड़े से जमा किसान संगठनों के नेताओं ने आंदोलन तेज करने की धमकी दी है। मोदी ने कहा, किसानों के पास मंडियों के साथ ही बाहरी खरीदारों को भी अपनी फसल बेचने के विकल्प हैं।

उन्होंने कहा सरकार अपनी नीतियों और इरादों से किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि फसल उगाने, फल और सब्जी उगाने में किसानों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और तकनीक का जितना समर्थन हमारे उद्योग जगत से मिलेगा उतनी ही किसानों की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित उद्योगों के लिये देश में बहुत अवसर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों के बीच खड़ी दीवारों को हटाने के लिये सरकार ने कृषि सुधारों को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि नये कृषि सुधार इसी दिशा में उठाये गये कदम है।

PM मोदी बोले- कांग्रेस के झूठे वादों को जनता ने दी सजा, पार्टी में आज 100 सांसद भी नहीं

कृषि क्षेत्र में तमाम ढांचागत सुविधायें हों, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का विकास हो, बेहतर भंडारण सुविधायें हों और शीत भंडार गृह की कमी नहीं हो, इसी दिशा में यह सुधार किये गये हैं। मोदी ने कहा कि नये कृषि सुधारों से किसानों को नये बाजा, नये लाभ मिलेंगे। कृषि क्षत्र में निवेश बढ़ेगा, नई सुविधायें उपलब्ध होंगी और इन सबका लाभ किसानों को मिलेगा। देश के छोटे छोटे किसानों तक यह लाभ पहुंचेगा। प्रधानमंत्री ने अपने भाषणा की शुरुआत वर्ष 2020 के बारे में बात करते हुये की। उन्होंने कहा कि 2020 के इस साल ने सभी को मात दे दी। इतने उतार चढाव इस दौरान देश और दुनिया ने देखे कि कुछ साल बाद यह यकीन ही नहीं होगा कि ऐसा हुआ।

जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी से सुधर भी रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा कि जितनी तेजी से हालात बिगड़े उतनी ही तेजी से सुधर भी रहे हैं। उन्होंने कहा किइस साल जनवरी फरवरी के समय हम एक अज्ञात दुश्मन से लड़ रहे थे। सभी को बड़ी चिता थी कि हालात कैसे ठीक होंगे, दुनिया का हर मानव इसी चिंता में था, लेकिन दिसंबर आत आते स्थिति बदली नजर आ रही है। अर्थव्यवसथा के तमाम सूचकांक भी हौसला बढ़ाने वाले नजर आ रहे हैं और उत्साह बढ़ रहे हैं।

Back to top button