भारत सरकार ने महिला दिवस पर महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा…

आज महिला दिवस है. देश विदेश में महिला शक्ति को नमन करते हुए इस दिन को मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारत सरकार ने देश विदेश की महिलाओं को तोहफा दिया है. आज के दिन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के तहत संरक्षित सभी ऐतिहासिक स्मारकों में महिलाओं का प्रवेश निशुल्क है. 

यह आदेश एएसआई के संयुक्त महानिदेशक (स्मारक), एम नंबिराजन द्वारा जारी किया गया है. आदेश के अनुसार आज भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों पर पर मुफ्त प्रवेश दिया जा रहा है.

केंद्र सरकार ने ASI को कई ऐतिहासिक धरोहरों की देख रेख का जिम्मा दिया है. आज ताजमहल, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, सूर्य मंदिर, अजंता-एलोरा की गुफा जैसे स्मारकों में महिलाओं के लिए निशुल्क प्रवेश है. 

संस्कृति मंत्रालय ने एक ट्वीट जारी कर कहा है कि आज के दिन भारतीय पुरातत्व द्वारा संरक्षित सभी इमारतें और संग्रहालयों में महिलाओं को प्रवेश मुफ्त दिया जाएगा. 

बता दें कि हर साल 8 मार्च को  सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक जगत में महिलाओं की उपलब्धियों को याद करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.

Back to top button