सरकारी कर्मचारियों को दिया सरकार ने एक और बड़ा झटका, अब नही मिलेगा…

वैसे तो EPFO ने हाल ही में ब्याज दरों का ऐलान किया था और यह सभी पर एक समान रूप से लागू होती है लेकिन जहां तक सरकारी कर्मचारियों की बात है तो उन्हें एक बड़ा झटका लगा है। EPFO ने इनके PF की ब्याज दरों में कटौती की है। GPF से ही कर्मचारियों को पेंशन GPF Pension भी मिलती है। असल में यह कटौती जनरल प्रॉविडेंट फंड GPF की ब्याज दरों में की गई है जो 1 अप्रैल से लागू होगी। जहां एक तरफ लोगों को सरकार इन दिनों राहत दे रही है वहीं दूसरी तरफ सरकारी कर्मचारियों को झटका लगा है। इसके बाद अब उन्हें GPF पर 7.1% ब्याज मिलेगा। सरकारी कर्मचारी अपने तनख्वाह का 15 प्रतिशत तक GPF में डाल सकते हैं।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने अपने इस फैसले को नोटिफाई किया है और इसके अनुसार 1 अप्रैल 2020 से सरकारी कर्मचारियों को GPF पर मिलने वाला ब्याज 7.1 प्रतिशत होगा। ब्याज दरों में कटौती का यह फैसला 30 जून तक लागू रहेगा। बता दें कि जीपीएफ सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है और यह एक तरह की रिटायरमेंट की प्लानिंग है क्योंकि इसमें जमा होने वाली रकम रिटायरमेंट के बाद ही मिलती है।

इस खाते की एक कास बात यह है कि इसमें एक एडवांस फीचर दिया गया है जिसकी मदद से खातधारक जरूरत पड़ने पर एक निश्चित रकम निकाल सकता है और उसे बाद में फिर से जमा भी कर सकता है।

मिलती है पेंशन GPF पेंशन भी

GPF से कोई भी सरकारी कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद अपना पूरा पैसा निकाल लेता है लेकिन इससे उसे एक और फायदा होता है और वो होता है पेंशन का। इससे उसे रिटायरमेंट के बाद आर्थिक मदद मिलती है। वो चाहे तो अपने परिवार के सदस्यों को नॉमिनी भी ना सकता है।

Back to top button