WhatsApp को पछाड़ Telegram बना दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप…

इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला नॉन गेमिंग एप बन गया है। Telegram की जनवरी में हुई कुल डाउनलोडिंग में 24 फीसदी हिस्सेदारी भारत की है। इसकी जानकारी Sensor Tower ने अपनी नई रिपोर्ट में दी है। सेंसर टावर की रिपोर्ट में कहा गया है जनवरी में टेलीग्राम को 63 मिलियन यानी 6.3 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है जिनमें से 1.5 करोड़ डाउनलोड्स भारत में ही हैं।

Telegram एप की डाउनलोडिंग में यह इजाफा WhatsApp की नई पॉलिसी के आने के बाद देखने को मिला है, हालांकि व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी को फिलहाल तीन महीने के लिए टाल जिया है। भारत के बाद टेलीग्राम को सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में डाउनलोड किया गया है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2021 में डाउनलोडिंग के मामले में Telegram पहले नंबर पर, TikTok दूसरे नंबर पर, Signal तीसरे नंबर पर और Facebook चौथे नंबर पर रहा है। WhatsApp की स्थिति बहुत खराब है। व्हाट्सएप पहले तीसरे नंबर पर था जो कि अब पांचवे नंबर पहुंच गया है।

TikTok को जनवरी में कुल 6.2 करोड़ डाउनलोड्स मिले हैं जिनमें से 17 फीसदी चीन से हैं। इसके बाद 10 फीसदी डाउनलोडिंग अमेरिका में हुई है। दिसंबर में TikTok सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप था और उस दौरान टेलीग्राम टॉप-5 में भी नहीं था, लेकिन महज एक महीने में टेलीग्राम पहले पायदान पर पहुंच गया। 

जनवरी 2021 में डाउनलोडिंग के मामले में Instagram 6ठे नंबर पर है और इसके बाद नॉन-गेमिंग एप में Zoom, MX Taka Tak, Snapchat और Messenger की सबसे ज्यादा डाउनलोडिंग हुई है। डाउनलोड के ये आंकड़े गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर दोनों के हैं।

जनवरी में टेलीग्राम के डाउनलोड का आंकड़ा 50 करोड़ के पार
टेलीग्राम ने जनवरी में बताया था कि दुनियाभर में उसके डाउनलोड्स की संख्या 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। महज 72 घंटे में टेलीग्राम पर 2.5 करोड़ नए यूजर्स रजिस्टर्ड हुए थे। इसकी जानकारी खुद टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव (Pavel Durov) ने दी थी। दरोव ने बताया कि Telegram के पास जनवरी के पहले सप्ताह में मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 50 करोड़ थी जो कि अगले सप्ताह महज 72 घंटे में 52.5 करोड़ हो गई।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button