खुशखबरी: SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, जानें- कितनी कम होगी आपकी EMI

अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.दरअसल, एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में अब तक की सबसे बड़ी कटौती की है. इसके बाद आपको नए लोन बेहद कम ब्याज ​पर मिलेंगे. इसके अलावा, आपके लोन की ईएमआई भी पहले के मुकाबले कम हो जाएगी.

Loading...

हालांकि, लॉकडाउन को देखते हुए एसबीआई ने ईएमआई पर 3 महीने की मोहलत भी दी है. मतलब ये कि आप एसबीआई के लोन की किस्त दे रहे हैं तो 3 महीने तक आपको ईएमआई नहीं देनी होगी. यहां स्पष्ट कर दें कि ये सिर्फ मोहलत है, माफी नहीं. मतलब ये कि आपको तीन महीने के बाद इस अवधि की ईएमआई देनी होगी. बहरहाल, आइए जानते हैं कि एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में कितनी कटौती की है और इससे आपको कितनी बचत होगी.

यह भी पढ़ें: ‘कोरोना हेलमेट’ बना पुलिस का नया हथियार, ऐसे कर रही लोगों को जागरूक

कितनी की है कटौती?

एसबीआई की ओर से साफ किया गया है कि ब्याज दर में कटौती बाहरी मानक दर से जुड़ी कर्ज दर (ईबीआर) और रेपो रेट से जुड़ी कर्ज दर (आरएलएलआर) के तहत कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर लागू होगी. इसके तहत बाहरी मानक दर से जुड़ी कर्ज दर 7.80 फीसदी से घटाकर 7.05 फीसदी वार्षिक कर दिया गया है जबकि आरएलएलआर को 7.40 फीसदी से घटाकर 6.65 फीसदी पर ला दिया गया है. ये नई दर 1 अप्रैल से लागू होगी.

यहां समझें EMI का कैलकुलेशन

अगर आपने 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का होम लोन लिया है. होमलोन पर आप 7.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. ऐसे में आपकी मासिक ईएमआई 24,721 रुपये बन रही है. वहीं नई ब्याज दर 7.05 फीसदी के लागू होने के बाद आपकी मासिक ईएमआई 23,349 रुपये हो जाएगी. यानी आपको 20 साल के लिए 30 लाख के होम लोन पर हर महीने ईएमआई में 1372 रुपये की बचत होगी.

ये बचत टेन्योर और रकम में बदलाव के साथ बदलती रहेगी. अगर आप खुद अपने लोन की ईएमआई का कैलकुलेशन करना चाहते हैं तो एसबीआई के ​होम लोन कैलकुलेटर https://homeloans.sbi/calculators पर विजिट कर सकते हैं.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *