खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, मोदी सरकार उठाएगी ये कदम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। प्रेट्रोल डीजल की कमत लगातार एक नई ऊंचाई पर पहुंच रही है। खबर है कि मोदी सरकार इस बढ़ती कीमत से निजात दिला सकती है बुधवार को दिल्ली में जहां आम लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 72.43 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.30 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है।

 

खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, मोदी सरकार उठाएगी ये कदम
यह केवल पेट्रोल की कीमत नहीं है बल्कि डीजल की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए 63.38 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।  वहीं, मुंबई 67.50 रुपये का एक लीटर पेट्रोल मिल रहा है। लगातार बढ़ रही इन कीमतों से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए मोदी सरकार कई कदम उठा सकती है। आगे हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही तीन संभावनाओं के बारे में, जो सस्ता पेट्रोल और डीजल दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

 

बजट में राहत : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर सबसे पहले राहत बजट में मिल सकती है। वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बार बजट में एक्साइज ड्यूटी घटा सकते हैं। तेल मंत्रालय ने इसका सुझाव दिया है।एक्साइज ड्यूटी घटने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी। यह कमी 2 से 3 रुपये की हो सकती है। बता दें कि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी।

जीएसटी के तहत आएगा पेट्रोल : जीएसटी परिषद की 25वीं बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण  जेटली ने कहा था कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर फैसला परिषद की अगली बैठक में हो सकता है। अगली बैठक में अगर यह फैसला ले लिया जाता है, तो आम आदमी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों से बड़ी राहत मिल सकती है। जीएसटी के तहत आने के बाद आपको पेट्रोल और डीजल 55 रुपये के भीतर मिल सकता है।

हर भारतीय को पता होना चाहिए गणतंत्र दिवस से जुड़ी ये बातें, क्या आपको पता है?

 

राज्य घटाएंगे वैट : ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान बार-बार राज्यों से अपील कर चुके हैं कि वे पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती करें। गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई  राज्य वैट घटा चुके हैं। ऐसे में केंद्र सरकार एकबार फिर अन्य राज्यों को वैट घटाने के लिए अपील कर सकती है। केंद्र सरकार की इस अपील को अगर राज्य मान लेते हैं, तो वैट घटने से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी कमी आ जाएगी। इससे आम आदमी को पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से काफी राहत मिल सकती है। अब ये देखना होगा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत पाने के लिए कितना इंतजार करना पड़ता है।

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button