खुशखबरी Instagram वीडियो पोस्ट करने वाले यूजर्स के साथ ऐड रेवेन्यू का 55 फीसदी हिस्सा साझा करेगा

Instagram ने बुधवार को रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल पेश किया है। इसके तहत यूजर्स YouTube की तरह Instagram के IGTV प्लेटफॉर्म से कमाई कर पाएंगे।

Instagram ने  बुधवार को ऐलान किया कि Instagram के IGTV प्लेटफॉर्म पर यूजर्स 60 सेकेंड से ज्यादा के लॉन्ग वीडियो को पोस्ट करके कमाई कर पाएंगे।

Instagram से पहले Youtube पर इस तरह का मॉडल लागू है। यूजर्स के पोस्ट पर आने वाले रेवेन्यू का एक हिस्सा यूजर्स को दिया जाता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक Instagram वीडियो पोस्ट करने वाले यूजर्स के साथ ऐड रेवेन्यू का 55 फीसदी हिस्सा साझा करेगा।

Youtube भी इतना ही रेवेन्यू यूजर्स के साथ शेयर करती है। यह पहली बार है जब Instagram की ओर से यूजर्स को वीडियो से शीधे कमाई का मौका दिया जा रहा है। Instagram की इस तरह की पहल से इसका सीधा मुकाबला Youtube, TikTok और Snapchat से होगा।

IGTV ads की टेस्टिंग के साथ ही Instagram यूजर्स को लाइव वीडियो से भी कमाई का मौका मिलेगा।इस तरह के फीचर्स यूजर्स को अन्य प्लेटफॉर्म जैसे Twitch देते रहे हैं।

Facebook ओन्ड प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पहल थर्ड पार्टी के मुकाबले यूजर्स को सीधे कमाई का मौका दे रहा है। बता दें कि Instagram live के इस्तेमाल में लॉकडाउन के बीच 70 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।

लेकिन ऐसी पॉप्युलैरिटी IGTV को लेकर नहीं दिखी। IGTV को साल 2018 में वर्टिकल वीडियो प्लेटफॉर्म के तौर पर पहली बार लॉन्च किया गया था।

लॉन्चिंग के 18 माह में केवल 1 फीसदी लोग ही IGTV से जुड़ सके। हालांकि रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल से IGTV की पॉप्युलैरिटी में इजाफा दर्ज किया जा सकता है.

बता दें भारत में TokTok वर्टिकल वीडियो से काफी कमाई करता है। साल 2019 में इंस्टाग्राम की ऐड रेवेन्यू में हिस्सेदारी 20 बिलियन डॉलर की थी। लेकिन नए ऐड-रेवेन्यू मॉडल के आने से Instagram की कमाई बढ़ सकती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button