WhatsApp यूजर्स के लिए खुशबरी! 7 दिन में मैसेज डिलीट करने वाला फीचर लॉन्च

नई दिल्ली। WhatsApp ने इस महीने की शुरुआत में अपने Disappearing messages फीचर का ऐलान किया था। अब इस फोन को सभी एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए लॉन्च कर दिया गया है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, इस फीचर को Enable (ऑन) करने के बाद मैसेज गायब हो जाएंगे।

Ujjawal Prabhat Android App Download

वॉट्सऐप यूज़र ‘Disappearing Message’ का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस फीचर के साथ कस्टमाइज़ करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। यानी कि एक बार इस फीचर को Enable करने पर आने वाले सारे नए मैसेज 7 दिन के बाद Expire यानी कि गायब हो जाएंगे।

इसका मतलब साफ है कि यूज़र्स को इस फीचर के लिए मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इस फीचर को WhatsApp के एंड्रॉयड, iOS और WhatsApp Web पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे वन-ऑन-वन चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट में भी एक्टिव किया जा सकता है। लेकिन ग्रुप के लिए इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ Admin ही कर सकता है।

अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करना होगा। Disappearing Chat को ऑन करने पर वॉट्सऐप आपको नोटिफाई करेगा। चैटिंग में मौजूद दूसरा शख्स इस फीचर को अपनी तरफ से Disable भी कर सकता है।

वॉट्सऐप के इस फीचर्स के साथ कुछ सीमाएं भी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे।

Whatsapp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द आने वाला है नया फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग करने का अंदाज

इसके अलावा ये भी बताया गया कि अगर यूज़र किसी Disappearing मैसेज को quote करके जवाब देते हैं तो सात दिन के बाद quoted text चैट में मौजूद रहेगा। साथ ही अगर Disappearing Message को किसी को ऐसे यूजर को Forward किया जाता है जिसका ‘disappearing message’ फीचर OFF होगा, उसके पास ये मैसेज गायब नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button