10वीं-12वीं के छात्र के लिए खुशखबरी आज शाम 5 बजे…

कुछ दिन पहले मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये सूचना दी थी कि CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन जुलाई में होगा. उन्होंने कहा था कि परीक्षा के आयोजन की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित की गई है. वहीं अब जानकारी दी है कि आज शाम 5 बजे तक बची हुई परीक्षाओं की पूरी डेटशीट जारी कर दी जाएगी.

साथ ही CBSE ने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि 10वीं बोर्ड के बची हुई परीक्षा सि‍र्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होंगी. वहीं यहां पर छात्रों के जरूरी विषयों की परीक्षा ली जाएगी. कक्षा 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

जिन परीक्षाओं का आयोजन पहले हो चुका है, CBSE ने उन उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया है. डॉ निशंक ने बताया था कि 29 विषयों की परीक्षाएं होना बाकी हैं, लेकिन जिन 173 विषयों की परीक्षा हो चुकी थी, उनकी 1.5 करोड़ से भी अधिक उत्तरपुस्तिकाएं हैं. इन सभी को जांचने के लिए गृह मंत्रालय की ओर से अनुमति मिल गई है.

उन्होंने कहा, सीबीएसई ने 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिन्हित कर दिया है. अब 3000 मूल्यांकन केंद्र से ये उत्तर पुस्तिकाएं अध्यापकों के घरों तक पहुंचा रहा है, बता दें, .ये कार्य कल से ही शुरू हो जाएगा. मूल्यांकन की प्रक्रिया 50 दिन में पूरी की जाएगी.

Back to top button