कोरोना वायरस को लेकर भारत के लिए अच्छी खबर… अभी कम्युनिटी में नहीं फैल रहा संक्रमण

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार सुनने में आ रहे हैं, ऐसे में एक खबर यह भी है कि देश में अभी तक यह दूसरे फेज में है और इसके तीसरे फेज में न पहुंचने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस कम्युनिटी में नहीं फैल रहा है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर किसी एक व्यक्ति में पॉजिटिव लक्षण पाए गए, तो उसकी वजह से पूरे इलाके में इसका असर नहीं फैल जाएगा. देश में लगातार आ रहे कंफर्म मामलों के बीच ये राहत वाली खबर हो सकती है.

(Indian Council of Medical Research) के अनुसार संक्रमित लोगों के आंकड़े देखे जाएं तो उन सभी की ट्रैवल हिस्ट्री विदेश की है. इसका सीधा मतलब ये है अभी यह देश में उतनी तेजी से नहीं फैल रहा है. देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है ताकि इसे बढ़ने से रोका जा सके. कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने कई गाइडलाइन भी जारी की हैं.

ICMR ने अलग-अलग इलाकों से लिए 1000 सैंपल
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मीडिया रिसर्च (ICMR) ने अलग-अलग इलाकों से सैंपल लिए हैं. यह फेस-2 में समुदाय आधारित टेस्टिंग है. जिनके सैंपल लिए गए हैं, वे वैसे लोग हैं जिन्होंने विदेश यात्रा नहीं की है या इनका इस तरह का कोई रिकॉर्ड नहीं है. सभी सैंपल्स को टेस्टिंग के लिए भेजा गया है, ICMR से मिली जानकारी के अनुसार 826 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जिन ट्रेनों को रद्द किया जाना था उनकी पहचान कल रात कर ली गई और यह फैसला 20 मार्च से 31 मार्च तक लागू रहेगा. एक अधिकारी ने बताया, इन 155 ट्रेनों में टिकट कराने वाले सभी यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से इसके बारे में सूचित किया जा रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकट रद्द करने पर लगने वाला शुल्क नहीं वसूला जाएगा. यात्रियों को 100 प्रतिशत किराया वापस मिलेगा.

Back to top button