Gold Silver Price: भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों मे गिरावट, जानें क्या है आजका भाव

भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं।एमसीएक्स पर दिसंबर सोना वायदा 0.3 फीसदी गिरकर 50679 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 1.12 फीसदी लुढ़ककर 61,749 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

नई दिल्ली। Gold Silver Price: भारत में आज सोने और चांदी की कीमतें कम हुईं। अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से पीली धातु पर दबाव पड़ा। एमसीएक्स पर दिसंबर सोना वायदा 0.3 फीसदी गिरकर 50679 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 1.12 फीसदी लुढ़ककर 61,749 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। अगस्त में 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर से टकराने के बाद, हाल के सप्ताहों में सोना एक सीमित दायरे में बना हुआ है। पिछले सत्र में सोने में 0.2 फीसदी की तेजी आई थी जबकि चांदी में 0.3 फीसदी की गिरावट आई थी।

वैश्विक बाजारों में सोने की दरें आज एक सप्ताह के निचले स्तर पर गिर गईं क्योंकि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज पर अनिश्चितता जारी है और डॉलर आज मजबूत हुआ है। अमेरिका में रिकॉर्ड कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आए। हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,899.41 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5 फीसदी गिरकर 24.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.7 फीसदी गिरकर 895 डॉलर हो गया।

Gold Silver Price

डॉलर का सूचकांक अन्य मुद्राओं के मकाबले 0.16 ऊपर था, जिससे सोने पर दबाव डला। बढ़ते वायरस के मामलों और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की जारी अनिश्चितता से व्यापारियों सतर्क रहे। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.14 फीसदी गिरकर 1,263.80 टन रही। हालांकि, भारत में पिछले हफ्ते भारत में सोने का प्रीमियम लगभग तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि त्योहारी सीजन में तेजी के साथ ज्वेलर्स ने स्टॉक जारी रखा है।

सोने की कीमत में आई गिरावट, चांदी ने दिखया अपना रंग, जानिए आज का ताजा भाव

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग

भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

 

Back to top button