सोने चांदी की कीमतों में आई तेजी, फटाफट यहां चेक करें कितने बढ़े दाम

सोने-चांदी की कीमत में इस समय उतार चढ़ाव जारी है. सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में तेजी आई है वहीं चांदी भी आज महंगी हो गई है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड के दाम में 0.30 फीसदी की तेजी आई है जिसके बाद जून वायदा सोने का भाव 46,748 प्रति 10 ग्राम पर आ गए. अगर चांदी की बात जाए तो वो भी आज महंगी हो गई है. चांदी 0.20 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 67,775 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए.

सोने की नई कीमतें  ​सराफा बाजार में आज 10 ग्राम सोने का भाव 0.30 फीसदी तेजी के साथ 46,748 रुपये पर आ गए हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज हाजिर सोना 0.2% बढ़कर 1,738.96 डॉलर प्रति औंस हो गया.

चांदी की नई कीमतें एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सर्राफा बाजार में चांदी 0.20 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 67,775 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 0.5% बढ़कर 25.53 डॉलर प्र​ति औंस रहा. जबकि अन्य कीमती धातुओं में प्लैटिनम 0.5% बढ़कर 1,176 डॉलर हो गया.

सोने के गहनों के दाम ऐसे तय करते हैं ज्वेलर्स

(1) आपको ज्वेलर की ओर से लगाए गए दामों पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए. कारण है कि ऐसी कई बातें हैं जिनसे अंतिम राशि पर असर पड़ता है. इनमें सोने की कीमत, मेकिंग चार्ज, रत्नों का मूल्य आदि शामिल हैं. अभी देश में कीमतें तय करने के एक मानक नहीं हैं. इसलिए सोने के गहनों की कीमतों में अंतर दिखता है.

(2) देश में बिल (इनवॉइस) बनाने का कोई स्टैंडर्ड तरीका नहीं है. हर एक ज्वेलर के यहां बिलिंग सिस्टम अलग है. प्रत्येक शहर में जूलरी एसोसिएशन है. ये एसोसिएशन हर सुबह सोने की कीमतों का एलान करते हैं. इसके चलते हर एक शहर में सोने की दर अलग-अलग होती है.

(3) यह है गहनों की कीमत तय करने का फॉर्मूला
ज्वेलरी का अंतिम दाम = सोने की कीमत (22 कैरट या 18 कैरट) X ग्राम में भार + बनाने के यानी मेकिंग चार्ज + (ज्वेलरी की कीमत +मेकिंग चार्ज) पर 3% जीएसटी

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता-
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. 

Back to top button