चौथे दिन भी आया सोने की कीमतों में उछाल, चांदी में भी तेजी

आज लगातार चौथे दिन घरेलू बाजार में सोने की कीमत में इजाफा हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने की कीमत 277 बढ़कर रुपये 52,183 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। चांदी की बात करें, तो यह 694 रुपये उछलकर 65,699 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,960 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था, जबकि चांदी 25.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

इस संदर्भ में एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की, जिसके बाद सोने की कीमतों में तेजी आई।’ इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद तेज हो गई है।
यह भी पढ़ें: काम की खबर: धनतेरस व दिवाली पर सस्ते में खरीदें सोना, आज से शुरू हुई ये सरकारी योजना
पिछले सत्र में इतनी थी कीमत
शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में वैश्विक कीमती धातु की कीमतों में तेजी के चलते सोने की कीमत 791 रुपये बढ़कर 51,717 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी और चांदी 2,147 रुपये उछली थी, जिसके बाद इसका दाम 64,578 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,950 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट स्तर पर 25.44 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।

त्योहारों से पहले सरकार सस्ते में बेच रही है सोना
धनतेरस और दिवाली के समय सोने की खरीद को काफी शुभ माना जाता है। इस बीच सरकार ने आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दी है। इस बॉन्ड में 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। वहीं अगर गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

Back to top button