सोने की कीमतों में फिर आई गिरावट, 12 हजार रुपये हुआ सस्ता…

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आज सोने की वायदा कीमत में फिर से गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.3 फीसदी नीचे 10 महीने के निचले स्तर पर, 44,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले नौ दिनों में सोना आठ बार सस्ता हुआ है। चांदी वायदा 0.6 फीसदी टूटकर 65,523 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। अगस्त के 56,200 रुपये के उच्च स्तर की तुलना में कीमती धातु करीब 12,000 रुपये कम है।


वैश्विक बाजारों में भी सस्ता हुआ सोना
वैश्विक बाजारों में सोना 0.2 फीसदी घटकर 1,693.79 डॉलर प्रति औंस रहा। इस सप्ताह मजबूत अमेरिकी डॉलर के बीच कीमती धातु दो फीसदी नीचे आई है। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी बढ़कर 25.35 डॉलर प्रति औंस हो गई, लेकिन सप्ताह यह अब पांच फीसदी नीचे है।


सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी दिन आज
अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही समय है। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 12वीं सीरीज एक मार्च से शुरू हो गई थी और पांच मार्च यानी आज इसका आखिरी दिन है। यह स्कीम चालू वित्त वर्ष की आखिरी सीरीज है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत दस महीने में सबसे कम है यानी 10 महीने के निचले स्तर पर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट मिलेगी। इसका मतलब यह हुआ कि आप एक ग्राम सोने के लिए 4,612 रुपये खर्च करेंगे। 

कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है ईटीएफ का प्रवाह 
दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स में गुरुवार को 0.4 फीसदी की गिरावट आई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

Back to top button