दो दिनों की गिरावट के बाद आज महंगा हुआ सोना, चांदी में भी आया उछाल

दो दिनों की गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों में सोने की कीमतें बढ़ीं और सोने के साथ-साथ चांदी भी महंगी हुई। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.28 फीसदी बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.7 फीसदी बढ़कर 60,577 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में, सोना 0.45 फीसदी लुढ़का था, जबकि चांदी सपाट स्तर पर थी। 

वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
वैश्विक बाजारों में अमेरिकी डॉलर कमजोर हुआ और सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई। लेकिन अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता के बीच लाभ सीमित रहा। वैश्विक बाजारों में आज हाजिर सोना 0.2 फीसदी ऊपर 1,870.0 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। डॉलर सूचकांक 0.14 फीसदी नीचे था। 
30 फीसदी कम हुई सोने की मांग: WGC
विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी से जुड़े व्यवधानों तथा ऊंची कीमतों के कारण सितंबर तिमाही में भारत में सोने की मांग साल भर पहले की तुलना में 30 फीसदी कम होकर 86.6 टन पर आ गई। पिछले साल की सितंबर तिमाही में सोने की कुल मांग 123.9 टन रही थी। मूल्य के आधार पर, इस दौरान सोने की मांग पिछले साल के 41,300 करोड़ रुपये की तुलना में चार फीसदी कम होकर 39,510 करोड़ रुपये पर आ गई। 

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग
भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। 

Back to top button