आज फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी देखने को मिली गिरावट, जानें आज का भाव…

आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की वायदा कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.06 फीसदी टूटकर 50,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले चार दिनों में पीली धातु में तीसरी बार गिरावट आई है। चांदी की बात करें, तो इसकी वायदा कीमत 0.08 फीसदी गिरकर 66,820 रुपये प्रति किलोग्राम रही। हालांकि सोने में 48,000 रुपये के स्तर से रिकवरी आई है, लेकिन यह अगस्त के 56,200 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर से काफी कम है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इतना रहा दाम
इसके विपरीत, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उछाल आया क्योंकि अमेरिकी उपभोक्ता और हाउसिंग डाटा ने महामारी-प्रेरित मंदी से आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए और अधिक प्रोत्साहन की उम्मीद की। सोना हाजिर 0.2 फीसदी बढ़कर 1,863.83 डॉलर प्रति औंस हो गया, अमेरिकी सोना वायदा 0.1 फीसदी गिरकर 1,868.10 डॉलर प्रति डॉलर पर आ गया। वहीं चांदी एक फीसदी बढ़कर 25.38 डॉलर प्रति औंस हो गई।
इससे प्रभावित हुई कीमत
कोरोना वायरस की स्थिति लगातार खराब हो रही है, जबकि केंद्रीय बैंकों ने कड़ा रुख अपना रखा और सरकारें अपनी अर्थव्यवस्थाओं को समर्थन देने के उपायों पर लगातार काम कर रही है। इससे सोने की कीमत प्रभावित हुई। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि महामारी शुरू होने के बाद से साप्ताहिक कोविड-19 संक्रमण सबसे अधिक रहा, एक देश के लिए सबसे अधिक मामले अमेरिका में रिपोर्ट किए गए।

कोरोना वायरस से दुनिया में लगातार लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसी कारण से दुनिया के कई देश फिर से पाबंदियां लगा रहे हैं। कोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है। ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के नियत्रंण से बाहर होने की चेतावनी जारी करने के बाद कड़े प्रतिबंध की घोषणा की है।

ईटीएफ में प्रवाह जारी
ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स सोमवार के 1,169.86 टन के मुकाबले मंगलवार को 0.20 फीसदी गिरकर 1,167.53 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है।

 

Back to top button