लगातार तीसरे दिन भी आया सोने-चांदी की कीमतों पर भारी उछाल, जानें आज का ताजा रेट

अमेरिकी प्रोत्साहन वार्ता में सफलता की उम्मीद से आज सोने और चांदी की वायदा कीमतों में तेजी बनी रही। एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.35 फीसदी बढ़कर 49,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह लागातार तीसरा दिन है जब इसमें तेजी आई। चांदी की बात करें, तो इसकी वायदा कीमत में 1.2 फीसदी की बढ़त आई और यह 66746 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची। पिछले सत्र में सोना वायदा 0.33 फीसदी यानी 160 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया था, जबकि चांदी 1.5 फीसदी यानी लगभग 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी।

वैश्विक बाजारों में 1,864.36 डॉलर पर पहुंचा सोना
वैश्विक बाजारों में आज सोने की कीमत लगभग एक सप्ताह के उच्च स्तर पर स्थिर थी, आशा है कि राजकोषीय प्रोत्साहन सौदे और कमजोर डॉलर की दिशा में प्रगति होगी। हाजिर सोना 1,864.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरों को तब तक कम रखने की प्रतिज्ञा की जब तक आर्थिक सुधार नहीं होता।
फेड ने साल की अपनी अंतिम नीतिगत बैठक में बड़े पैमाने पर तब तक परिसंपत्ति-खरीद कार्यक्रम को बनाए रखने का वादा किया, जब तक कि यह रोजगार और मुद्रास्फीति में पर्याप्त प्रगति को नहीं देखता। अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए मामला बहुत, बहुत मजबूत है।

इतना रहा अन्य कीमती धातुओं का दाम
कमजोर डॉलर के कारण सोने की बढ़त आई है। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 0.32 फीसदी नीचे 90.073 पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी गिरकर 25.27 डॉलर प्रति औंस और प्लैटिनम 0.3 फीसदी गिरकर 1,031.50 डॉलर हो गया, जबकि पैलेडियम 0.3 फीसदी बढ़कर 2,333.83 डॉलर हो गया।

भारत में 25 फीसदी बढ़े दाम
सोने के व्यापारियों को अब बैंक ऑफ इंग्लैंड के नीतिगत फैसलों का इंतजार है। महंगाई और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ सोने को बचाव के रूप में देखा जाता है। इस वर्ष भारत में सोने की कीमत अभी भी लगभग 25 फीसदी बढ़ी है।

कीमत में उतार-चढ़ाव के प्रमुख कारण
अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव, बढ़ते कोरोना वायरस के मामले और इससे संबंधित प्रतिबंध, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डाटा, अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों और ब्रेक्सिट अनिश्चितता से सोने और चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है।

 

Back to top button